जमाल खशोगी के आखिरी शब्द, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं

जमाल खशोगी के आखिरी शब्द, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं
हाईलाइट
  • अमेरिका पर बढ़ सकता है कार्रवाई का दबाव
  • सऊदी प्रिंस सलमान ने दिए थे हत्या के आदेश
  • सामने आया खशोगी की हत्या से जुड़ा टेप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की मौत से पहले का एक ऑडियो टेप सामने आया है। टेप से पता चल  रहा है कि खशोगी की हत्या बहुत बेरहमी से की गई थी। ऑडियो में उनके आखिरी शब्द थे, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं। टेप में लोगों से संघर्ष करने और फिर शव के टुकड़े करने की आवाज भी सामने आ रही है।

ऑडियो टेप की मानें तो खशोगी की हत्या की प्लानिंग काफी पहले ही कर ली गई थी। इस बाद तय प्लान को 2 अक्टूबर के दिन अंजाम दिया गया। संघर्ष और हत्या के बाद शव के टुकड़े करने की आवाज बाहर न जाए, इसलिए हत्यारों को संगीत बजाने की सलाह दी गई थी। 

खशोगी की हत्या करने के बाद इसकी जानकारी देने के लिए लगातार कई फोन कॉल किए गए। तुर्की अधिकारियों के मुताबिक ये कॉल रियाद में बैठे अधिकारियों को हत्या की सूचना देने के लिए किए गए थे। जानकारी के मुताबि खशोगी की हत्या का आदेश सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (एमबीएस) ने ही दिया था।

ट्रंप प्रशासन ने हत्या से क्राउन प्रिंस का नाम न जोड़ने का फैसला लिया था, इसलिए माना जा रहा है कि इस खुलासे के बाद अमेरिका पर दबाव बढ़ सकता है। इस मामले में सीआईए का राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मतभेद चल रहा है। इस खुलासे के साथ ही सऊदी सरकार के उस स्पष्टीकरण पर भी सवाल उठने शुरू हो गए हैं, जो उन्होंने खशोगी की हत्या के बाद दिया था। खुलासे से पता चल रहा है कि इसे एक ऑपरेशन की तरह अंजाम दिया गया, जो बुरी तरह फेल साबित हुआ।

Created On :   10 Dec 2018 5:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story