VIDEO: THAR और FORTUNER का ये मुकाबला देखकर चौंक जाएंगे आप

The Mahindra Thar vs Toyota Fortuner SUV shows the power of 4X4
VIDEO: THAR और FORTUNER का ये मुकाबला देखकर चौंक जाएंगे आप
VIDEO: THAR और FORTUNER का ये मुकाबला देखकर चौंक जाएंगे आप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ये जरूरी नहीं की वाहनों के बीच खींचतान का मुकाबला हमेशा फिजूल हो। अक्सर ऐसे मुकाबले कार की अच्छाइयों और बुराइयों को सामने लाता है।  इस तहर के मुकाबले न केवल कार की कमजोरियां दिखातें हैं बल्कि एक कार का दूसरी कार की तुलना में ट्रैक्शन कंट्रोल और पावर भी दिखाता है।  पेश है Mahindra Thar 4X4 और Toyota Fortuner 4X2 के बीच रस्साकशी का मुकाबला। कौन किसे कितना खींच पता है? जानने के लिए नीचे दिया वीडियो देखें।

 

आइये अब आपको इन दोनों "योद्धाओं" की खासियतों के बारे में बताते हैं। Toyota Fortuner इंडिया की बेस्ट सेलिंग लग्जरी SUV है, जिसमें 2.8 लीटर GD टर्बोडीजल इंजन है। ये इंजन 177 बीएचपी पावर और 420 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। वहीं दूसरी ओर इंडिया की बेस्ट सेलिंग लाइफस्टाइल SUV, Mahindra Thar CRDe 4X4 है जिसे पावर 2.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन से मिलता है और ये 105 बीएचपी पावर और 247 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। जहां Fortuner का वजन 2000 किलोग्राम है वहीं Thar का 1600 किलो की है, लेकिन ज्यादा वजन होने के साथ ही Fortuner की पावर और टॉर्क भी Thar से बहुत ज्यादा है।

 

जो जीता वही सिकंदर

जरूरी बात ये है कि ये Fortuner दरअसल एक 4X2 मॉडल है, जिसका मतलब है की इसका इंजन केवल पिछले पहियों को पावर देता है। वहीं दूसरी ओर Thar में खासतौर से ऐसे कार्यों के लिए बना 4X4 गियरबॉक्स है, जिसे इस्तेमाल करने पर इसका इंजन चारों पहियों को बराबर पावर और टॉर्क देता है। इसके अलावा 4X4-लो गियर में Thar, 550 NM (अधिकतम टॉर्क का 2 गुना) टॉर्क जनरेट करती है। इसलिए ये ऑफ-रोडर बड़ी असानी से इस प्रतियोगता में लग्जरी SUV को धूल चटा देती है।

 

इस तरह के कांटेस्ट में टायर्स की भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। हाईवे टायर्स की तुलना में ऑल-टेरेन टायर्स कीचड़ और बजरी में ज्यादा अच्छी ग्रिप देते हैं। इस दूसरे वीडियो में ये साबित हो जाता है कि किस प्रकार 4X4 ड्राइव ट्रांसफर केस ट्रै और पकड़ में सहायता करता है। वीडियो में 0:40 सेकंड पर ये साफतौर पर देखा जा सकता है कि पिछली जनरेशन Fortuner 4X4 कैसे Thar 4X4 को कड़ी टक्कर दे रही है। 

Created On :   22 April 2018 4:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story