comScore
Dainik Bhaskar Hindi

द रोड ऑफ डेथ, यहां पहुंचते ही खाई की ओर फिसलने लगते हैं वाहन

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 05th, 2017 14:04 IST

756
0
0

डिजिटल डेस्क, युंगास। ऐसी सड़क से निकलो इससे तो अच्छा खड़े रहो, आपको हंसी आ सकती है, लेकिन इस सड़क को दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क के रूप में जाना जाता है। यहां से गुजरना मतलब मौत हो दावत देना। फिर भी यहां से वाहनों की आवाजाही होती है। जब यहां से कोई वाहन गुजरता है तो ड्राइवर की हार्ट बीट बढ़ जाती है। उसके पसीने छूटते हैं इसके बाद भी वह मौत के साथ खेलता हुआ यहां से वाहन को ड्राइव करते हुए निकलता हैं। अब आप इस खतरनाक मौत के रास्ते के बारे में जरूर जानना चाहेेंगे...

बोलिविया के युंगास प्रांत में मौजूद

यह सड़क बोलिविया के युंगास प्रांत में मौजूद है। बताया जाता है कि ये इतनी ज्यादा खतरनाक है कि इसका नाम ही द रोड ऑफ डेथ पड़ गया है। कहा जाता है कि इस सड़क की वजह से ही युंगास भी पहले से ज्यादा फेमस हो गया है। रोड आॅफ डेथ को दुनिया की सबसे खतरनाक रोड या सड़क का दर्जा भी प्राप्त हो चुका है। 

फिसलन भरी है रोड

करीब 64 किलोमीटर लंबी रोड आॅफ डेथ बोलिवियन एंडीज में पड़ती है। यह जगह गंदी होने के साथ ही इतनी अधिक फिसलन भरी है कि यहां थोड़ी सी असावधानी मौत को आमंत्रित करना है। इसके नीचे खाई है। यहां से जब भी कोई गाड़ी या वाहन गुजरता है तो वह खाई की ओर स्लिप करता है। 

बैलेंस बिगड़ने पर गाड़ी का टायर खाई की ओर 

इसकी ढलान भी काफी संकरी हैं, जो खतरे को और बढ़ा देती है। यहां से दो वाहन अगल-बगल से क्राॅस कर पाएं ऐसा पाॅसिबल नही है। थोड़ा भी बैलेंस बिगड़ने पर गाड़ी का टायर खाई की ओर ही लटक जाता है। बताया जाता है कि यहां हर साल करीब 300 लोग मौत के मुंह में चले जाते हैं। यह खतरनाक सड़क समुद्र तल से 15,400 फीट की ऊंचाई पर है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर