अमेरिका की डेथ वैली में रेंगते है पत्थर, ये है असली वजह

अमेरिका की डेथ वैली में रेंगते है पत्थर, ये है असली वजह

 

 

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। पृथ्वी में ऐसी कई चौकानें वाली बातें है, जिन्हें जान कर हम अक्सर हैरान रह जाते हैं और इसी में से एक है डोथ वैला के रेंगते हुए पत्थर। जी हां, कई दशक से वैज्ञानिक इस खोज में लगे हुए हैं कि आखिर कैसे ये पत्थर अपने आप रेंगते हुए मीलो की दूरी तय कर लेते हैं। सालों की मेहनत के बाद इन पत्थरों के स्लाईड होने का कारण सामने आया है।   

 

Related image

 

दुनिया की सबसे गर्म स्थानों में से एक है डेथ वैली

डेथ वैली पृथ्वी पर सबसे गर्म स्थान होने की वजह से जानी जाती है। ये वैली उत्तरी अमेरिका में कैलिफोर्निया और नेवादा की सीमा पर स्थित है। 1933 में इस वैली का नाम डेथ वैली नेशनल पार्क रखा गया था। यहां पर पत्थरों का रेंगना दुनिया की सबसे अजीब घटनाओं में से एक है। इन्हें सेलिंग स्टोन के नाम से भी जाना जाता है। हांलाकी इन पत्थरो को कभी भी किसी ने व्यक्तिगत रूप से रेंगते हुए नहीं देखा, लेकिन पत्थरों के स्लाईड होने की वजह से इनके द्वारा छोड़े गए निशान लोगों को आश्चर्यचजनक अवस्था में डाल देते हैं। 

 

Image result for death valley sailing stones

 

इस मटीरियल से बने है ये पत्थर

रेसट्रैक प्लाया के भारी पत्थर डोलोमाइट और साएनाइट से बने हैं और इन्ही मटीरीयल से आसपास के पहाड़ भी बने हैं। वो इरोशन (भूरक्षन) के कारण नीचे की ओर स्लाईड होते हैं। एक बार जब वे प्लाया की सतह पर पहुंच जाते हैं, तो ये पत्थर होरिजोन्टल पोजिशन में आगे बढ़ने लगते हैं।

 

Image result for death valley sailing stones researchers

 

1900 के दशक से खोजा जा रहा है राज

कई बार इन बड़े-बड़े पत्थरों ने लगभग 1,500 फीट तक के ट्रेल्स पीछे छोड़े है। अगर सतह काफी रफ है तो वो सिधी ट्रेल बनाएंगे वहीं अगर सतह चिकनी है तो ये बोल्डर (पत्थर) घूमते हुए जाते हैं। 1900 के दशक के बाद से इन पत्थरों का निरीक्षण और अध्ययन करना शुरु कर दिया गया था। 

 

Related image

 

इस वजह से रेंगते है पत्थर

ये सेलिंग स्टोन बर्फ, पानी और हवा के सही संतुलन का परिणाम हैं। 2014 में की गई रिसर्च में पाया गया कि सर्दियों के दौरान बारिश में एक छोटा सा तालाब बनाता है। जिसका पानी रात भर में जम जाता है और अगले दिन धूप की वजह से हल्का पिघलने लगता है। इस कारण बर्फ की एक विशाल शीट बन कर तैयार हो जाती है और ये शीट केवल कुछ मीटर तक ही मोटी रह पाती है। हल्की हवाओं के कारण ये शीट टूट जाती है और पत्थरों के पीछे जमा हो जाती है, धीरे-धीरे हवा के फोर्स के कारण पत्थर आगे की ओर स्लाईड करने लगते हैं।

 

Image result for sailing stones death valley

 

इस तरह किया था ट्रेक

स्पेशल परमिट लेने के बाद, वैज्ञानिकों ने डेथ वैली में बड़े पत्थरों को रखा और जीपीएस ट्रैकर्स की सहायता से इन पत्थरों को ट्रेक करने की कोशिश की। रिकोर्डिंग में पाया गया कि ये पत्थर अपने आप बर्फ और हवा की वजह से स्लाईड कर रहे हैं।

Created On :   25 April 2018 9:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story