रेलवे का नया प्लान, यात्रा के बाद वापस होगी टिकट की पूरी रकम

The new plan for the railway will return full fare of the ticket
रेलवे का नया प्लान, यात्रा के बाद वापस होगी टिकट की पूरी रकम
रेलवे का नया प्लान, यात्रा के बाद वापस होगी टिकट की पूरी रकम

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारतीय रेलवे कई तरह की नई सुविधाएं और नियम लागू कर यात्रियों को खुश करता रहता है। डिजिटल पेमेंट और भीम एप लॉन्च करने के बाद अब रेलवे एक नई स्कीम लाया है। रेलवे की नई स्कीम के जरिए भीम एप से आपको और भी कई फायदे मिल सकते हैं। अब यात्री भीम ऐप से रेल टिकट तो बुक करेंगे ही, साथ ही वो इसके जरिए फ्री में भी यात्री यात्रा कर सकते हैं। गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने एक अक्टूबर से लकी ड्रॉ स्कीम की शुरुआत की थी। ये स्कीम हर महीने के हिसाब से चलती है। इसमें भीम और यूपीआई ऐप से पेमेंट करने पर रेलवे फ्री में सफर करने का मौका देगा। 

ये भी पढ़े-खुशखबरी- पैन से आधार नंबर जोड़ने के लिए मिल सकता है 3 से 6 महीने समय

 

                        Image result for bhim app

 

कैसे मिलेगा फ्री में सफर करने का मौका ?

रेलवे की इस स्कीम में कुछ नियम और शर्तें हैं। इस स्कीम के तहत हर महीने सिर्फ 5 लोगों को फ्री में सफर का मौका मिलता है। भीम और यूपीआई ऐप से पेमेंट करने वालों में से 5 लकी विजेताओं को चुना जाएगा। विजेताओं का चयन कम्प्यूटर के जरिए होगा। जो लोग इसमें विजेता होंगे रेलवे उनका टिकट बुकिंग का पैसा रिफंड कर देगा। इस तरह उनका सफर फ्री हो जाएगा। बता दें कि रेलवे की ये स्कीम 31 मार्च तक चलेगी। स्कीम की एक अहम शर्त ये भी है कि ऐप से टिकट बुक करने के बाद आपका लकी ड्रॉ जिस महीने में आया है, उसी महीने में सफर करना होगा। टिकट बुक करने के बाद कैंसिल की गई है तो आप इसका फायदा नहीं उठा सकेंगे। हर महीने लकी ड्रॉ जीतने वाले लोगों के नाम IRCTC की वेबसाइट पर दिखाए जा रहे हैं। जीतने वाले को ईमेल भी किया जा रहा है।

नहीं लगेगा कोई शुल्क 

भीम ऐप से पेमेंट करने पर आपको अलग से कोई शुल्क नहीं देना है। आपका बैंक यूपीआई और आईएमपीएस फीस ले सकता है। इसका यूज करने के लिए नेट बैंकिंग की सुविधा होना भी जरूरी नहीं हैं। यूजर का सिर्फ मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना चाहिए। 

Created On :   5 Dec 2017 7:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story