comScore
Dainik Bhaskar Hindi

और पैनी होगी स्टेशन पर कैमरों की नजर, लगेंगे 30 नये कैमरे

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 05th, 2018 16:25 IST

2k
0
0
और पैनी होगी स्टेशन पर कैमरों की नजर, लगेंगे 30 नये कैमरे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आनेवाले कुछ दिनों में स्टेशन पर कैमरों की नजर और पैनी होने वाली है। वर्तमान कैमरों की तुलना में नये 30 कैमरे लगाने की तैयारी रेलवे सुरक्षा विभाग की ओर से जारी है। इन कैमरों से रेलवे स्टेशनों के वह कोने भी दिखाई देंगे जिन पर अब तक नजर नहीं पड़ती है। परिणामस्वरूप नागपुर रेलवे स्टेशन पर छोटी से छोटी हरकतों पर भी आरपीएफ की नजर रहेगी। जिससे अपराधिक गतिविधियों को और तेजी से पकड़ा जा सकेगा।

पर्याप्त नहीं है लगाए गए कैमरे
उल्लेखनीय है कि नागपुर रेलवे स्टेशन पर इस वर्ष के जुलाई माह तक पुराने 45 कैमरे लगाये थे। जो वर्षों से स्टेशन पर नजर रख रहे थे। लेकिन काफी पुराने रहने से यह कैमरे अपराधिक गतिविधियों को नहीं पकड़ पा रहे थे। जिससे स्टेशन पर चोरी का प्रमाण बहुत ज्यादा बढ़ गया था। लगातार इन बातों पर जोर देने पर गत 5 वर्ष पहले देश के बड़े स्टेशनों पर अत्याधुनिक प्रणाली के कैमरे लगाने का निर्णय लिया था। इंटीग्रेटेड सिक्युरिटी सिस्टम के तहत इन्हें लगाना था। इन स्टेशनों में नागपुर रेलवे स्टेशन भी शामिल था। ऐसे में इसी वर्ष स्टेशन पर अगस्त माह के मध्य 210 कैमरे लगाये गये। जो काफी हाईटेक है। वहीं इनकी मॉनटरिंग के लिए आरपीएफ थाने में स्वतंत्र कंट्रोल रुम भी बनाई गई। जहां 24 घंटे सिपाही बैठ स्टेशन पर होनेवाली गतिविधियों पर ध्यान देते हैं।  इसी कारण गत 3 महीने में आरपीएफ ने मोबाइल चोर, पर्स चोरों की जमकर धरपकड़ की है। लेकिन सूत्रों की माने तो स्टेशन को कुल 240 कैमरों की दरकार थी। लेखा-जोखा होने पर यह सामने आया था। लेकिन 210 ही कैमरे लगने से स्टेशन के कई कोने कैमरों की नजर से चूक रहे थे। ऐसे में यहां अपराधिक गतिविधियां फल-फूल रही थी। लेकिन अब इस पर भी पूरी तरह से लगाम लगने वाला है। क्योंकि 30 नये इसी श्रेणी के कैमरे इस सप्ताह के आखिर में लगाने की दिशा में है। जिसके लिए हाल ही में स्टेशन का लेखा-जोखा भी किया गया। ऐसे में अब नागपुर रेलवे स्टेशन पर चोरों की खैर नहीं रहेगी।

होम प्लेटफार्म पर बढ़ेगी संख्या
नागपुर का होम प्लेटफार्म सबसे आकर्षित प्लेटफार्म है। जहां अनोखी कार टू कोच सुविधा दी गई है। कलमना डबलिंग की कनेक्टीविटी मिलने से गत एक साल में यहां दुरंतो एक्सप्रेस के अलावा मुंबई मेल, ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस से लेकर एक दर्जन के करीब गाड़ियों का संचालन होता है। लेकिन पहले यहां कैमरे ही नहीं थी। हाल ही में लगे 210 कैमरों में मामूली कैमरे यहां लगाये गये थे। लेकिन प्लेटफार्म का पूरा पट्‌टा नहीं आने से परेशानी हो रही थी। संतरा मार्केट की ओर खुले में यह प्लेटफार्म रहने से अपराधिक गतिविधियों की ज्यादा चहल-पहल यहां नजर आ रही थी। ऐसे में इन 30 कैमरों में पर्याप्त मात्रा में होम प्लेटफार्म पर कैमरे लगाये जानेवाले हैं। जिससे होम प्लेटफार्म की भी सुरक्षा बन जाएगी।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें