मध्य प्रदेश में निजी विश्वविद्यालयों की संख्या बढ़कर 30 हुई

The number of private universities in Madhya Pradesh has risen to thirty
मध्य प्रदेश में निजी विश्वविद्यालयों की संख्या बढ़कर 30 हुई
मध्य प्रदेश में निजी विश्वविद्यालयों की संख्या बढ़कर 30 हुई

डिजिटल डेस्क,भोपाल। मध्य प्रदेश में तीन और निजी विवि खुल गए हैं। इनमें शामिल हैं भोपाल के रातीबढ़ में मध्यांचल प्रोफेशलन विवि जिसका संचालन वंशपति स्मृति शिक्षा समिति पटेल कॉलेज परिसर रातीबढ़ भोपाल करेगी जबकि NH12 होशंगाबाद रोड भोपाल में स्थित भाभा विवि जिसका संचालन आयुष्मति एजुकेशन एण्ड सोशल सोसायटी एमपी नगर भोपाल करेगी और ग्राम रत्नाखेड़ी एवं ग्राम गाडिया ब्लाक बिल्किसगंज जिला सीहोर में मानसरोवर विवि जिसका संचालन श्री सांई ग्रामोत्थान समिति कोलार रोड भोपाल करेगी।

निजी विश्वविद्यालयों को खोलने के लिए मप्र विधानसभा के गत शीतकालीन सत्र में विधेयक लाया गया था जिसे राज्यपाल ओमप्रकाश कोहली ने स्वीकृति प्रदान कर दी है जिससे अब ये अस्तित्व में आ गए हैं। गौरतलब है कि मप्र से तुलनात्मक रुप से छोटे राजस्थान में निजी विश्वविद्यालयों की संख्या 46 है जबकि उत्तरखण्ड जैसे राज्य में यह संख्या 15 है।  प्रदेश में सौ निजी विवि खोले जाने का लक्ष्य है। इसके पीछे कारण यह है कि इन निजी विश्वविद्यालयों के माध्यम से युवाओं का प्लेसमेंट अच्छा हो रहा है। प्रदेश में निजी जेपी विवि में 85, एमईटी में 98, आईटीएम में 75, आरकेडीएफ में 35, एकेएस विवि सतना में कृषि डिप्लोमा व माईन्स पाठ्यक्रम में 100, स्वामी विवेकानंद विवि सागर में 50, पीपुल्स विवि में 55, रविन्द्रनाथ टैगोर विवि में 75, तथा भोपाल के जागरण लेकसिटी विवि में 80 प्रतिशत प्लेसमेंट हुआ है। 

प्रदेश के निजी विश्वविद्यालयों एवं शासकीय विश्वविद्यालयों में मूलभूत अंतर यह है कि निजी विश्वविद्यालयों से कोई महाविद्यालय सम्बध्द नहीं होता है और ये एक स्टडी बोर्ड के रुप में संचालित होते हैं जबकि शासकीय विश्वविद्यालयों से अनेक महाविद्यालय संबध्द रहते हैं।

गोकुल प्रसाद पटवा सदस्य मप्र निजी विवि विनियामक आयोग भोपाल का कहना है तीन नए निजी विवि स्वीकृत होने से अब प्रदेश में निजी विवि तीस जरुर हो गये हैं परन्तु सीरोंज में स्थित टेक्नो ग्लोबल निजी विवि का एडमिशन कम होने से परिसमापन हो रहा है जिससे यह संख्या 29 हो जाएगी।

Created On :   14 Jan 2018 7:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story