इन देशों में बकरी की पोट्टी से बना रहा तेल, एक बोतल की कीमत 70 हजार 

The oil made from goats potty in  South West Morocco, a bottle costs 70 thousand
इन देशों में बकरी की पोट्टी से बना रहा तेल, एक बोतल की कीमत 70 हजार 
इन देशों में बकरी की पोट्टी से बना रहा तेल, एक बोतल की कीमत 70 हजार 

डिजिटल डेस्क, मोरक्को। पेड़ पर बकरियों को चढ़ा हुआ देखकर एक पल के लिए आपको आश्चर्य हो सकता है। इनकी पोट्टी कितनी कीमती हो सकती सकती है, लेकिन आपको बता दें कि यह हकीकत है। मोरक्को में इन बकरियों की पोट्टी बेचकर लोग लाखों और करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। 

पेड़ पर बकरियां 

साउथ वेस्ट मोरक्को और अल्जीरिया में पेड़ पर बकरियों को चढ़े आसानी से देखा जा सकता है। दरअसल, ये आर्गन के पेड़ पर चढ़ती हैं। इसके फल खाना इन्हें बेहद पसंद हैं। जिसकी वजह से ये बड़ी ही आसानी से इस पेड़ पर चढ़ जाती है। यहां कई  इलाकों में आपको पेड़ पर ऐसे नजारे देखने मिल जाएंगे। 

लगते हैं स्वादिष्ट 

इसके फल बकरियों को काफी स्वादिष्ट लगते हैं, लेकिन इस फल के बीज इनकी बॉडी पचा नहीं पाती और उन्हें पोट्टी के जरिए बॉडी से निकाल देती हैं। बकरियां जब पोट्टी करती हैं, तो स्थानीय निवासी उन्हें इकठ्ठा करते हैं। उस पोट्टी से बीज अलग कर मौजूद छोटी-सी फली को निकाला लिया जाता है। इस फली को भूनने के बाद इनसे आर्गन का तेल निकाला जाता हैए जो कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में बहुत ज्यादा उपयोग की जाती है। इस तेल के 1 लीटर बोतल की कीमत 70 हजार तक होती है।

टूट जाती हैं टहनियां 

पिछले कुछ सालों से यहां के इन देशों में आर्गन के तेल का काम तेजी से बढ़ता जा रहा है। इंडस्ट्रीज वाले लोगों को बकरी की पोट्टी से निकलने वाले तेल के बदले बहुत ज्यादा रुपए देती है। बकरियों के पेड़ पर चढ़ने से कुछ टहनियों को नुकसान भी पहुंचता है, लेकिन जिन इलाकों में महिलाएं हाथ से आर्गन के बीज एकत्रित करती हैं उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Created On :   30 Aug 2017 5:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story