comScore
Dainik Bhaskar Hindi

माइक्रोचिप लगाकर चोरी करते थे पेट्रोल, दो मशीनें सील

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:36 IST

1.2k
0
0
माइक्रोचिप लगाकर चोरी करते थे पेट्रोल, दो मशीनें सील

दैनिक भास्कर न्यूज़ डेस्क, नागपुर। मानकापुर के एक पेट्रोल पंप पर सोमवार को ठाणे पुलिस की अपराध शाखा की टीम ने छापेमार कार्रवाई कर पेट्रोल पंप की दो मशीनों को सील कर दिया। मानकापुर में झिंगाबाई टाकली स्थित पेट्रोल पंप में चार पेट्रोल वेंडिंग मशीनें हैं। इनमें दो मशीनों को पुलिस ने सील ठोंकने की कार्रवाई की।

इस कार्रवाई से शहर के पेट्रोल पंप व्यवसायियों में हड़कंप मच गया है। दरअसल पेट्रोल पंपों को माइक्रोचिप बेचकर पेट्रोल चुराने के नुस्खे बताने वाली गैंग के एक सदस्य को पकड़ा तो उसने पूछताछ में ठाणे पुलिस की अपराध शाखा के समक्ष नागपुर में भी ऐसे माइक्रोचिप पेट्रोल पंपों को बेचने का खुलासा किया। जिसके बाद क्राइम ब्रांच की टीम ने गुपचुप तरीके से मानकापुर में पेट्रोल पंप पर कार्रवाई की और गड़बड़ी पाए जाने पर फौरन दो मशीनों को सील कर दिया। कार्रवाई को इतना गुप्त रखा गया कि स्थानीय वैध मापनशास्त्र विभाग को भी इसकी भनक नहीं लगी।

जानकारी के अनुसार ठाणे शहर अपराध शाखा के पुलिस निरीक्षक नितीन ठाकरे अपने चार सहकर्मियों के साथ नागपुर पहुंचकर इस कार्रवाई को अंजाम दिया। खास बात यह है कि नागपुर में पेट्रोल चोरी का यह प्रमाण ठाणे या अन्य शहरों में होने वाली चोरी के मुकाबले कहीं ज्यादा पाया गया है। अपराध शाखा से जुड़े सूत्र बताते हैं कि जांच के दौरान एक मशीन से 5 लीटर में 200 मिली लीटर व दूसरी मशीन से 5 लीटर में 220 मिली लीटर पेट्रोल कम मिल रहा था।

वहीं ऑइल कंपनियों के नियमानुसार हर पांच लीटर में 5 मिली लीटर से 25 मिली लीटर पेट्रोल का फर्क स्वीकार्य होता है, लेकिन इस पट्रोल पंप में इस छूट की लिमिट के सारे पैमाने पीछे छोड़ दिया। इस हिसाब से यह पेट्रोल पंप प्रति लीटर 40 से 44 मिली लीटर पेट्रोल ग्राहकों को कम दे रहा था। पेट्रोल का वर्तमान मूल्य 74 रुपए के हिसाब से प्रति लीटर करीब साढ़े तीन रुपए तक की कंची प्रति लीटर पेट्रोल पर मारी जा रही थी। सूत्र के अनुसार ठाणे में पकड़े गए आरोपी ने पुलिस को जानकारी दी है कि नागपुर में उसने इस तरह की माइक्रोचिप कई और लोगों को भी बेची है। जाहिर है इससे इस तरह की चोरी कितने पेट्रोल पंपों में चल रही है यह एक बड़ा सवाल बना हुआ है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download