हर कसौटी पर खरी उतरेगी पुतिन की ये आर्मर्ड कार, जानें क्या है खास

The Russian President Vladimir Putin’s New Limousine Kortezh.
हर कसौटी पर खरी उतरेगी पुतिन की ये आर्मर्ड कार, जानें क्या है खास
हर कसौटी पर खरी उतरेगी पुतिन की ये आर्मर्ड कार, जानें क्या है खास

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हथियारों से लेस लग्जरी कारों में सिर्फ अमेरिका के राष्ट्रपति नहीं घूमा करते। रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के पास भी लग्जरी कार है जो हथियारों से लेस है और हर परिस्थिति में उन्हें सुरक्षित रखने में काबिल है। पुतिन जिस कार का इस्तेमाल करते हैं उसका नाम Cortege Aurus है। इस कार को राष्ट्रपति के इस्तेमाल में लाने लायक विकसित करने में 5 साल से भी ज्यादा वक्त लगा है।

रसिया के सेंट्रल साइंटिफिक रिसर्च ऑटोमोबाइल एंड ऑटोमोटिव इंजन्स इंस्टीट्यूट ने इस कार को रूसी कंपनी के साथ मिलकर बनाया है। ये कार रूस के फेडरल प्रोटेक्टिव सर्विस द्वारा पहले इस्तेमाल की जाने वाली आर्मरड मर्सडीज एस600 पुलमैन की जगह लेगी। पुतिन की आर्मरड कार पूरी तरह से रूस में विकसित की गई है। लेकिन कहा जाता है कि इस कार को विकसित करने में Bosch और Porsche का भी हाथ है। 

पुतिन की नई कार काफी हद तक रॉल्स रॉयल फेनट्म जैसी दिखती है। कार में एक 4.6 लीटर V8 टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है। जो पोर्स ने सप्लाई किया है। ये इंजन 592 BHP का पावर और 880 NM का टॉर्क जनरेट करता है। इसके इंजन में 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स है जिसे रूस में ही डेवलप किया गया है। आर्मर्ड कार होने की वजह से इस कार का वजह 5 टन से भी ज्यादा है।

बाकी देशों के राष्ट्रपतियों की तरह ही पुतिन की कार भी गोलाबारी, ग्रेनेड धमाके और मशीन गन की गोलियों को आसानी से झेल सकती है। और अंदर बैठे राष्ट्र अध्यक्ष को हर कंडीशन में बचाने की क्षमता रखती है। यदि किसी हालात में इस कार के टायर फट भी जाए तो भी ये कार आसानी से सड़क पर चल सकती है। रासायनिक हमले के दौरान कार में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए भी ऑक्सीजन सिलेंडर लगाया गया है। इस कार में पुतिन के ब्लड ग्रुप को मैच करते हुए ब्लड भी स्टोर किया गया है।

सुरक्षा कारणों के चलते इस कार के इंटीरियर के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन कहा जाता है कि कार में वो सारे फीचर्स और सुविधाएं है जो सफर को आरामदायक बनाती हैं। कार में हाई लेवल के कनेक्टिविटी फीचर्स भी हैं। कंपनी अपनी कार के प्लेटफार्म को ऐसे और भी कारों के लिए विकसित करेगा ताकि रूसी सरकार के मंत्रियों और बड़े अफसरों द्वारा कारों का इस्तेमाल किया जा सके।

 

Created On :   16 July 2018 3:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story