कभी नहीं देखा होगा ऐसा नजारा, यहां लाल है समंदर का किनारा

कभी नहीं देखा होगा ऐसा नजारा, यहां लाल है समंदर का किनारा

 

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। जब भी हम समंदर के किनारे की कल्पना करते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में खारे पानी, नम रेत, तेज लहरें और ठंडी हवा आती है, लेकिन चीन का पंजिन बीच इस मामले में सबसे अलग है। दरअसल इस बीच का किनारा बेहद खूबसूरत है। यहां रेत की जगह लाल रंग की चादर बिछी दिखाई देती है। 

 

Image result for panjin red beach

 

हर मौसम में रंग बगलता है ये बीच

इतना ही नहीं, ये बीच मौसम की तरह अपने रंग बदलता है। अप्रैल और मई के दौरान इसका किनारा लाल रंग की घास से भर जाता है और गर्मियों के दौरान हरे रंग की चादर ओढ़े रहता है, लेकिन शरद ऋतु में ये क्षेत्र पूरी तरह से लाल रंग में डूब जाता है।

 

Image result for panjin red beach

 

दुनिया का सबसे बड़ा वेटलैन्ड

ये लाल समुद्री तट दुनिया के सबसे बड़े वेटलैन्ड में स्थित है। इस क्षेत्र में 260 से अधिक प्रकार के पक्षी और करीब चार सौ प्रकार के जंगली जानवर रहते हैं। इनमें लुप्तप्राय क्राउन क्रेन और ब्लैक बीक्ड गल्स भी यहां पर पाए जाते हैं। यही वजह है कि इस क्षेत्र को "क्रेन्स का घर" कहा जाता है।

 

Related image

 

इस वर्ष दी गई थी राज्य सुरक्षा

पंजिन बीच के इकोसिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए, इस क्षेत्र को साल 1988 में राज्य स्तर की सुरक्षा प्रदान की गई थी। हालांकि लाल समुद्र तट के ज्यादातर क्षेत्रों में पर्यटको को आने की अनुमति नहीं है फिर भी वहां कुछ क्षेत्र पर्यटकों के लिए खुले है।

 

Related image

 

ये कोई पौधा नहीं है

लाल समुद्री तट का ये पौधा असल मे एक सीप वीड घास है। ये अकेला ऐसा पौधा है जो सलीन अल्कलाइन मिट्टी पर पैदा होता है। ये बीच लीआोहे नदी के पास बोहाई सागर की खाड़ी में स्थित है। 

Created On :   13 April 2018 7:42 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story