comScore
Dainik Bhaskar Hindi

बीमारी दूर भगाता है ये कुआं

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 14:23 IST

597
0
0
बीमारी दूर भगाता है ये कुआं

टीम डिजिटल,झारखंड. आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है, जहां के कुएं में पूरे साल पानी गर्म रहता है. यह झारखंड के पाकुड़िया के सीतापुर गांव में बना हुआ है. इसे भाप का कुंआ भी कहा जाता है. पुरानी मान्यता है कि इसके पानी से नहाने से त्वचा संबधिंत रोग दूर हो जाते हैं. यहां तक कि ठंड के मौसम में भी पानी गर्म बना रहता है और भाप निकलती रहती है. यह बात आज भी रहस्य बनी हुई है.


यहां निकलने वाला पानी भीषण गर्मी में भी नहीं सूखता है. सालों से यहां दो कुंडों में लगातार गर्म पानी निकलता आ रहा है. लोगों का मानना है कि यह औषधीय पानी है. दूर-दूर से ग्रामीण रोगों से मुक्ति के लिए यहां आते हैं. प्रदेश ही नहीं बल्की पूरे देश के लोग यहां नहाने के लिए आते हैं. 14 जनवरी मकर संक्रांति के दिन इस कुएं में नहाने का एक अलग ही धार्मिक महत्व है. श्रद्धालुओं का मानना है कि यहां नहाने से Positive energy मिलती हैं और Negativity भाग जाती है. पूरे साल भर यहां लोगों का तांता लगा रहता है.


ग्रामीणों ने सरकार से यहां पार्क बनाने की मांग कि है. इसके साथ ही लोगों ने सरकार से महिलाओं के लिए अलग से नहाने कि व्यवस्था और बेहतर सड़क कि भी बात कहीं है. जानकारों का मानना है कि अगर इस जगह को सरकार एक पर्यटक स्थल के रुप में विकसित करती है ,तो उससे जो भी राजस्व प्राप्त होगा, वो कहीं ना कहीं प्रदेश कि स्थिति सुधारने में सहायक होगा.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर