ड्राइविंग लाइसेंस में होने वाले फर्जीवाड़ों पर अंकुश लगाने डाटावेस तैयार करेगी सरकार

The steps taken by the government to curb driving license frauds
ड्राइविंग लाइसेंस में होने वाले फर्जीवाड़ों पर अंकुश लगाने डाटावेस तैयार करेगी सरकार
ड्राइविंग लाइसेंस में होने वाले फर्जीवाड़ों पर अंकुश लगाने डाटावेस तैयार करेगी सरकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ड्राइविंग लाइसेंस में होने वाले फर्जीवाड़े और इससे उत्पन्न होने वाली समस्याओं पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ठोस कदम उठाने जा रही है। जिसके लिए डाटावेस तैयार किया जा रहा है। ऐसे में बिना प्रशिक्षण के लाइसेंस तैयार कराने वालों के साथ उन लोगों की भी मुसीबत होगी, जिनके पास एक से अधिक लाइसेंस हैं। बता दें कि एजेंटों के जरिए लाइसेंस आसानी से बन जाते हैं। फर्जीवाड़े के चलते कई बार व्यक्ति अलग- अलग राज्यों से लाइसेंस तैयार करवाकर उसका दुरुपयोग करता है। परिणाम यह कि हर साल हादसों की संख्या में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है। इनमें हादसों का बड़ा कारण बिना वाहन प्रशिक्षण के फर्जी तरीके से लाइसेंस तैयार होना है। लेकिन सरकार अब ड्राइविंग लाइसेंस के फर्जीवाड़े को रोकने जल्द ही योजना तैयार करेगी। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक से अधिक लाइसेंस पर अंकुश लगाने की योजना की जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि फर्जी लाइसेंस पर रोक लगाने के लिए सरकार डेटावेस तैयार कर रही है।

प्रशिक्षण केंद्र कर रही तैयार
एक ही व्यक्ति द्वारा विभिन्न प्राधिकरणों द्वारा कई तरह के लाइसेंस जारी करने पर अब सरकार अंकुश लगाएगी। इसके लिए सरकार चालकों को प्रशिक्षण देने के लिए कई प्रशिक्षण केंद्र तैयार कर रही है। बता दें कि इससे पहले एक से अधिक लाइसेंस सहित लाइसेंस बनने में होने वाले फर्जीवाड़ों को रोकन के लिए सरकार ने आधार कार्ड को अनिवार्य किया था। लेकिन देशभर में कई राज्यों के जिला और क्षेत्रीय आरटीओ कार्यालयों में यह योजना अब तक लागू नहीं हो सकी।

कुशल कार्यबल हो रहा तैयार 
मंत्री गडकरी के मुताबिक भारत में 22 लाख चालकों की कमी है। इसे पूरा करने के लिए कुशल कार्यबल तैयार किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत बिना प्रशिक्षण के लायसेंस जारी करने पर अंकुश लगेगी। बता दें कि बिना परीक्षण के बनने वाले फर्जी लाइसेंस जारी करने के चलते दुर्घटनाओं की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मंत्री गडकरी ने कहा है कि दुर्घटनाओं पर रोक के लिए कई तरह की योजनाएं बनाई जा रही हैं। इनमें सड़कों की बनावट में सुधार, चालकों को प्रशिक्षण, वाहनों का डिजाइन सुरक्षित बनाना तथा समस्या वाले क्षेत्रों की पहचान शामिल है। 

Created On :   21 Sep 2018 11:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story