comScore

सर्दी खासी होने पर युवक को कटवाने पड़ गए शरीर के तीन अंग

January 04th, 2019 16:37 IST
सर्दी खासी होने पर युवक को कटवाने पड़ गए शरीर के तीन अंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल प्रदूषण इतना बढ़ता जा रहा है कि किसे, कब, कहां कौन सी बीमारी घेर ले, कुछ कहा नहीं जा सकता। अब भला सर्दी खासी जैसी छोटी- मोटी समस्या को कौन सीरियस लेता है। अक्सर हम सभी इस प्रॉब्लम को आम समझ कर छोड़ देते हैं, लेकिन ठीक ऐसी ही सर्दी खासी की समस्या एक व्यक्ति को भी हुई जिसे उसने यूहीं समझ कर नजरअंदज कर दिया। इसके बाद उस शख्स को ऐसी गंभीर बीमारी हुई जिसके बारे में जानकर कोई भी इंसान दंग रह जाएगा। जानते हैं आखिर ऐसी कौन सी बीमारी है वो जिसके होने से इंसान के हाथ- पाव काटने की नौबत तक आ जाती है।


जिस इंसान की हम बात कर रहे हैं वो शख्स ब्रिटेन के हैम्पशायर के विनचेस्टर शहर के रहने वाले हैं। उसका नाम एलेक्स लेविस है जिनकी उम्र  34 साल बताई जा रही है। एलेक्स को पहले सर्दी- खासी हुई थी, इसके बाद उसे बुखार आने लगा। जिसे उसने साधारण बुखार की तरह समझा, मगर कुछ समय बाद उसकी हालत बिगड़ने लगी, जिससे उसकी स्किन काली पड़नें लगी। बता दें कि लेविस की हालत नवंबर 2013 में सर्दी- खासी होने के बाद बिगड़ने लगी थी। 

खबरों से मिली जानकारी के अनुसार लेविस को सर्दी- खासी के बाद बुखार आने लगा और इस बुखार के कारण उसे यूरीन में ब्लड आने लग गया। जिससे उसकी स्किन काली पड़ने लगी और आंखें भी बंद होने लगी। इसके बाद लेविस ने जब डॉक्टर को अपनी बीमारी के बारे में बताया तो डॉक्टर भी लेविस की बात को सुनकर हैरान हो गए। डॉक्टर ने उसे बताया कि उसके बचने के चांस केवल 3 प्रतिशत ही बचे हैं। इसके बाद लेविस की जान तो बच गई लेकिन उसकी हालत में बिल्कुल भी सुधार नहीं हैं बल्कि उसकी हालत मौत से भी बदतर बताई जा रही है।

बता दें, लेविस अस्पताल ले जाते समय कोमा थे। डॉक्टरों की जांच में पता चला कि उसे ग्रुप A स्टेपटोकस ब्लड इन्फेक्शन हुआ है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस इंफेक्शन को साधारण माना जाता है, लेकिन ध्यान न देने पर यह बहुत जल्द सेप्टीसीमिया टॉक्सिक सिंड्रोम में बदल जाता है।   


जांच में पता चला कि लेविस की बॉडी में मांस खाने वाले बैक्टीरिया का इंफेक्शन हो गया है। जिसके बाद लेविस की बॉडी में भयानक वाले मांस-भक्षी बग विकसित होने लगे थे। जिसके चलते उसके दोनों पैर और बायां हाथ काटना पड़ गए। वहीं इस जानलेवा संक्रमण की वजह से उसका चेहरा भी काफी खराब हो चुका है। बता दें कि ब्रिटेन में स्ट्रेप A इंफेक्शन काफी रेयरली (rarely) मिलता है। एक अनुमान के मुताबिक यहां 33,000 लोगों में से एक व्यक्ति को इस तरह का खतरनाक इंफेक्शन हो सकता है।

कमेंट करें
6qdTR