comScore
Dainik Bhaskar Hindi

नॉर्थ कोरिया से कारोबार करने वाले देशों पर लग सकती है अमेरिकी पाबंदी

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:08 IST

1k
0
0
नॉर्थ कोरिया से कारोबार करने वाले देशों पर लग सकती है अमेरिकी पाबंदी

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. अमेरिका अब उन देशों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है, जो नॉर्थ कोरिया के साथ गैर क़ानूनी व्यापार करते हैं. अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि व्हाइट हाउस जल्द ही इन देशों पर प्रतिबंध लगाने पर फैसला लेगा.

दरअसल ट्रंप प्रशासन नॉर्थ कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को रोकने के लिए दबाव बढ़ा रहा है.प्योंगयांग के हालिया मिसाइल परीक्षण ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खतरे का संकेत दिया है. संयुक्त राष्ट्र ने पहले ही नॉर्थ कोरिया पर मिसाइल परीक्षण पर बैन लगा रखा है.

खबर है कि नॉर्थ कोरिया ऐसे अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल बना रहा है, जिनकी मारक क्षमता अमेरिका तक है. टिलरसन की यह चेतावनी मंगलवार को अमेरीकी सीनेट के विदेशी मामलों की समिति की बैठक के दौरान आई है. विदेश मंत्री ने कहा, "हम ऐसी परिस्थिति में हैं जहां अब अगले चरण की कोशिश करनी होगी. हमने जिन देशों को सूचनाएं मुहैया कराई थीं, वो या तो अनिच्छुक हैं या वो ऐसा करने की उनमें क्षमता नहीं है, इसलिए दोहरे स्तर के प्रतिबंध लगाए जाने की शुरुआत करनी होगी."

तीसरी दुनिया के देशों पर असर

अमेरिका का नॉर्थ कोरिया से कोई व्यापारिक संबंध नहीं है और अब वो तीसरी दुनिया के देशों की उन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने के बारे में सोच रहा है जो संयुक्त राष्ट्र के समझौतों का उल्लंघन करते हुए किम जोंग उन सरकार के साथ व्यापारिक संबंध बनाए हुए हैं. हालांकि अपने बयान में टिलरसन ने किसी देश का साफ़ साफ़ नाम नहीं लिया. उन्होंने कहा कि नॉर्थ कोरिया के मुद्दे पर उसके सबसे बड़े सहयोगी चीन के साथ अगले सप्ताह उच्च स्तरीय वार्ता में बात की जाएगी. ये पूछे जाने पर कि क्या चीन नॉर्थ कोरिया पर दबाव बनाने के लिए पर्याप्त उपाय कर रहा है, टिलरसन ने कहा, "उन्होंने क़दम उठाए हैं, जो दिखते हैं और जिनकी हम पुष्टि कर सकते हैं."

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download