comScore
Dainik Bhaskar Hindi

ICC के हॉल ऑफ फेम में शामिल हुए राहुल द्रविड़

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 02nd, 2018 20:26 IST

5.8k
0
0

News Highlights

  • राहुल द्रविड़ को आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है।
  • 45 साल के राहुल द्रविड़ हॉल ऑफ फेम में जगह बनाने वाले पांचवे भारतीय खिलाड़ी हैं।
  • उनसे पहले बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, सुनील गावस्कर और अनिल कुंबले को ये सम्मान मिल चुका है।


डिजिटल डेस्क, डब्लिन। एक समय पर टीम इंडिया की 'दीवार' रहे राहुल द्रविड़ के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। राहुल द्रविड़ को आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। 45 साल के राहुल द्रविड़ हॉल ऑफ फेम में जगह बनाने वाले पांचवे भारतीय खिलाड़ी हैं। साल 2018 में द्रविड़ के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और इंग्लैंड की पूर्व महिला क्रिकेटर क्लेयर टेलर को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। 

हॉल ऑफ फेम में 'दीवार'

'दीवार' के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ हॉल ऑफ फेम में जगह बनाने वाले पांचवे भारतीय खिलाड़ी हैं उनसे पहले बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, सुनील गावस्कर और अनिल कुंबले को ये सम्मान मिल चुका है। सुनील गावस्कर को साल 2009 की शुरुआत में हॉल ऑफ फेम में जगह मिली थी तो वहीं साल 2015 में अनिल कुंबले को इस सम्मान से नवाजा गया था। राहुल द्रविड़ इस वक्त इंडिया-ए टीम के कोच हैं और इसी के चलते वो आयरैंड के डब्लिन में हुए सम्मान समारोह में शामिल नहीं हो पाए। द्रविड़ ने एक वीडियो के जरिए इस विशिष्ट सम्मान के लिए आईसीसी का आभार जताया है। 


द्रविड़ का शानदार रिकॉर्ड 

राहुल द्रविड़ ने करीब 16 साल (1996-2012) तक टीम इंडिया की तरफ से क्रिकेट खेला है। इस दौरान उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 13 हजार 288 रन बनाए जो एक बड़ी उपलब्धि है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में राहुल द्रविड़ अभी भी चौथे स्थान पर काबिज हैं। टेस्ट क्रिकेट में द्रविड़ से ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर (15921), रिकी पोंटिंग (13378), जैक कैलिस (13289) के नाम दर्ज हैं।

द्रविड़ ने 2000 के दशक में भारत की कई बड़ी टेस्ट विजय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिनमें साल 2003 का एडिलेड टेस्ट भी शामिल है। इस मैच में द्रविड़ ने 232 और नाबाद 72 रनों की यादगार पारी खेली थी। इसके अलावा वन-डे क्रिकेट में भी द्रविड़ का रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने भारत के लिए 344 वन-डे मैच खेले हैं जिनमें उनके नाम 10 हजार 889 रन दर्द हैं। वन-डे द्रविड़ के नाम 12 शतक और 83 अर्धशतक दर्ज हैं।  
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download