कन्हान में घटा पानी, जाड़े में ही शहर में गहराया जल संकट

The water crisis in the city has started to accumulate in the City
कन्हान में घटा पानी, जाड़े में ही शहर में गहराया जल संकट
कन्हान में घटा पानी, जाड़े में ही शहर में गहराया जल संकट

डिजिटल डेस्क, नागपुर । शहर में जाड़े से ही पानी का संकट गहराने लगा है। ऐसा कन्हान नदी में पानी कमी के चलते हो रहा है।  25 एमएलडी पानी की कटौती की गई है। इसका प्रभाव सीधा शहर के 4 जोन पर पड़ रहा है। शहर में जो क्षेत्र दूर हैं, वहां या तो पानी पहुंच नहीं पा रहा है या फिर बहुत ही कम गति से पहुंच रहा है। 

इधर अमृत योजना के भूमिपूजन की तरफ कदम
एक ओर शहर को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है, वहीं दूसरी ओर अमृत योजना के भूमिपूजन की ओर कदम बढ़ाए जा रहे हैं। मंगलवार को जलप्रदाय समिति सभापति पिंटू झलके ने बताया कि अमृत योजना का काम 4 चरण में होगा और तकनीकी प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द ही भूमिपूजन किया जाएगा। समीक्षा बैठक में सभापति को अमृत योजना की वर्तमान स्थिति, दूषित पानी का नियोजन, गर्मियों में जलापूर्ति सप्लाई की स्थिति, 24 वाई 7 का विस्तारीकरण, बोरवेल को सुधारने व ऊंचाई बढ़ाने की नीति, नॉन-नेटवर्क, नेटवर्क एरिया में टैंकर पहुंचाना, जलाशय में आरक्षण का प्रतिशत बढ़ाने संबंधी जानकारी प्रतिनिधियों ने दी।

इन क्षेत्रों में बंद रहेगी जलापूर्ति
राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण और महामेट्रो का चिंचभवन व मनीष नगर में डाली गई नई पाइपलाइन को पुरानी लाइन से जोड़ने के लिए 10 जनवरी को 15 घंटे के लिए जलापूर्ति बंद रहेगी। गुरुवार को सुबह 10 से रात 3 बजे तक जलापूर्ति बाधित रहेगी। इस कारण मनीष नगर, सूरज सोसायटी, प्रभू नगर, जयहिंद सोसायटी, भारतीय सोसायटी, जय दुर्गा सोसायटी, साप्तगिरी नगर, चिंचभवन, कर्वे नगर, नरेंद्र नगर, लोक कल्याण सोसायटी, मधुवन नगर, शिल्पा सोसायटी, नवनाथ सोसायटी और कर्वे नगर पानी की टंकी वाले एरिया में पानी नहीं आएगा।

जियो के काम से फूटी पाइप लाइन
नेहरू नगर जोन में डायमंड नगर के पास जियो मोबाइल कंपनी का काम शुरू है, इसके चलते पाइप लाइन फूट गई है। उसे सुधारने की जगह काम को टालने की प्रक्रिया चल रही थी। इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मनपा के जलप्रदाय समिति सभापति पिंटू झलके ने जियो कंपनी पर मामला दर्ज करवाने के निर्देश दिए। यह मामला मनपा के प्रतिनिधि द्वारा दर्ज करवाया जाएगा। वे  मनपा मुख्यालय स्थित सभागृह में बैठक के दौरान बोल रहे थे। बैठक में प्रमुख रूप से जलप्रदाय समिति सभापति पिंटू झलके, उपसभापति श्रद्धा पाठक, सदस्य हरीश ग्वालबंशी, अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी, कार्यकारी अभियंता मनोज गणवीर, जनरल मैनेजर (ई एण्ड एम) दीपक चिटणीस, ओसीडब्ल्यू के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय रॉय, निदेशक के.एम.पी. सिंह, उपनिदेशक राजेश कालरा, राहुल कुलकर्णी, दीपांक अग्रवाल उपस्थित थे।

रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का प्रशिक्षण देंगे
शहर में पीने की पानी की समस्या न हो, इसे ध्यान में रखते हुए प्रस्ताव रखा गया। समीक्षा बैठक में उपस्थित सदस्यों ने शहर में स्वच्छ पानी उपलब्ध करवाने के िलए 150 वॉटर एटीएम लगाने की बात कही। साथ ही बताया कि सोसायटी के िलए वॉटर हेल्थ सेंटर भी आरंभ किए जाएंगे। भविष्य में पानी की कमी से बचने एवं जलस्तर बनाए रखने के िलए रेन वॉटर हार्वेस्टिंग को भी जरूरी बताया। लिहाजा, वॉटर हार्वेस्टिंग के प्रति लोगों को जागरुक करने प्रशिक्षण िदया जाएगा।

Created On :   9 Jan 2019 5:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story