comScore

सोने के तरीका बताता है आपकी Personallity के बारे में, जानिए कैसे हैं आप? 

August 31st, 2018 12:30 IST

डिजिटल डेस्क । हम यदि सबसे ज्यादा किसी का इंतजार करते हैं, तो वो है हमारी 'नींद'। हम सुबह उठते ही इसलिए है ताकि रात में दोबारा से सो सकें। आमतौर पर हम सभी बिस्तर पर बड़े आराम से सोते रहते हैं। कभी पूरे बेड पर ही पसरकर सो जाते हैं, तो कभी दुबक कर सो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे सोने का तरीका हमारी Personallity के बारे में काफी हद तक बताता है। कई स्टडी में भी ये बात सामने आ चुकी है। इस पैकेज में आप अपने सोने के तरीके से जान सकते हैं आपकी Personallity के बारे में। 
                      

करवट लेकर सोना

जो लोग करवट लेकर सोते हैं वो लोग जरुरत से ज्यादा ही टेंशन में रहते है या फिर उनके दिमाग में कुछ न कुछ चलता ही रहता है। 

शरीर को मोड़कर सोना

कुछ लोग अपने शरीर को पूरी तरह से मोड़कर सोते हैं, ऐसे लोगों को आराम बहुत पसंद होता है। इसके अलावा इनमें कॉन्फीडेंस की कमी होती है और ये दूसरों से बात करने में झिझकते हैं। ऐसे लोग बेवजह डरते भी हैं। 

पेट पर हाथ रखकर सोना

कुछ लोग अपने पेट पर हाथ रखकर सोते हैं, वो लोग कुछ ज्यादा ही ख्यालों में गुम रहते हैं। ऐसे लोगों की चाहत भी बड़ी होती है और ये लोग अपनी लाइफ में ही मस्त रहते हैं। ऐसे लोगों को दूसरों की लाइफ से ज्यादा मतलब नहीं रहता।

पैर पर पैर रखकर सोना 

अक्सर लोग अपने पैर पर पैर रखकर सोते हैं। इस तरह से सोने को अच्छा नहीं माना गया है और कहा जाता है कि ऐसे सोने से उम्र भी कम होती है। पैर पर पैर रखकर सोने वालों को अपने से ज्यादा दूसरों की चिंता सताती है और वो हमेशा दूसरों को खुश करने में लगे रहते हैं। ऐसे लोग इस बात से ड़रते हैं कि उनकी किसी बात पर किसी को कोई तकलीफ न हो।

पेट के बल सोना

आपने देखा होगा कि कुछ लोग पेट के बल उल्टा होकर सोते हैं, ऐसे लोग कामचोर प्रवृत्ति के रहते हैं और अपनी जिम्मेदारियों से भागते हैं। जबकि सीधे और पीठ के बल सोने वाले लोग जिम्मेदार होते हैं। 

हाथ फैलाकर सोना

जो लोग हाथ फैलाकर सोते हैं वो लोग खुद से कॉम्पीटीशन करते हैं और हमेशा खुद से अच्छे रिजल्ट की उम्मीद करते हैं। ऐसे लोग दूसरों की बुराइयां भी करते हैं और इनमें जलन की भावना भी रहती है। 

कमेंट करें
LdBTY