उड़द-मूंग खरीदी में ढाई हजार फर्जी पंजीयन, 4 तहसीलदारों को नोटिस

There are thousands of fake registrations found in purchase
उड़द-मूंग खरीदी में ढाई हजार फर्जी पंजीयन, 4 तहसीलदारों को नोटिस
उड़द-मूंग खरीदी में ढाई हजार फर्जी पंजीयन, 4 तहसीलदारों को नोटिस

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। ग्रीष्मकालीन उड़द-मूंग की समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए हुए पंजीयनों में हुई गड़बड़ी व लापरवाही के चलते कलेक्टर छवि भारद्वाज ने चार तहसीलदारों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जिले में होने वाली खरीदी के लिए कृषि विभाग द्वारा निर्धारित रकबे से अधिक भूमि पर फसल होने का दावा करते हुए करीब साढ़े 19 हजार पंजीयन हो गए थे। इसको लेकर कलेक्टर ने दो बार सत्यापन का कार्य करवाया, जिसमें यह बात सामने आई कि पंजीकृत साढ़े 19 हजार किसानों में से करीब 17 हजार का पंजीयन सही है।

इसी प्रकार जब रकबे का सत्यापन हुआ तो पता चला कि वास्तव में 16 हजार तीन सौ हेक्टेयर भूमि पर ही उड़द-मूंग की खेती की गई है। जबकि, पंजीयन के दौरान करीब 53 हजार हेक्टेयर भूमि पर फसल होने का दावा किया जा रहा था। पड़ताल के बाद जब यह बात स्पष्ट हो गई तो कलेक्टर ने पंजीयन कार्य में इसे लापरवाही मानते हुए पाटन, सिहोरा, मझौली और शहपुरा के तहसीलदारों को कारण बताओ नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है।

सब आएंगे कार्रवाई की जद में
सूत्रों की माने तो कलेक्टर ने प्रारंभिक तौर पर कार्रवाई करते हुए फिलहाल तहसीलदारों को नोटिस जारी किया है। इसके साथ ही संबंधित तहसीलों के जिन हल्कों में गड़बड़ी हुई है, उस क्षेत्र के पटवारियों को भी नोटिस जारी कर दिए गए हैं। बताया जाता है कि दोषियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई हो सकती है। सूत्रों का यह भी कहना है कि जिन बिचौलियों ने किसानों की आड़ लेकर फर्जी पंजीयन करवाया था, उनके विरुद्ध भी कार्रवाई हो सकती है।

कृषि विभाग का रकबा सही
पंजीयन के बाद जितने क्षेत्र पर उड़द-मूंग की फसल होने का दावा सामने आया था, पड़ताल के बाद वह गलत साबित हो गया है। बताया गया कि जब पंजीयन हुआ था तब 53 हजार हेक्टेय भूमि पर फसल होने की बात सामने आई थी। जबकि, कृषि विभाग द्वारा ग्रीष्मकालीन उड़द-मूंग के लिए करीब साढ़े 16 हजार का रकबा निर्धारित है। सत्यापन कार्य के बाद जब स्थिति स्पष्ट हु़ई, तो रकबा 16 हजार 3 सौ पाया गया। यानि, कृषि विभाग के निर्धारित रकबे से कम।

नोटिस जारी किए हैं
सत्यापन कार्य में गड़बडिय़ों सामने आने पर संबंधितों को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है। दोषियों के विरुद्ध अनुशासात्मक कार्रवाई की जाएगी।
छवि भारद्वाज, कलेक्टर

Created On :   9 July 2018 9:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story