comScore

900 बिल्डिंग के पानी और बिजली के कनेक्शन काटे

December 06th, 2018 13:50 IST
900 बिल्डिंग के पानी और बिजली के कनेक्शन काटे

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  शहर की सैकड़ों नहीं बल्कि हजारों बिल्डिंग में सुरक्षा के इंतजाम नहीं है। प्रशासन के नोटिस के बाद भी नहीं सुधार नहीं करने वाली 900 बिल्डिंगों की बिजली-पानी बंद कर दी गई है। मामले को लेकर गंभीर मनपा का अग्निशमन विभाग अब तक करीब 1900 बिल्डिंग का निरीक्षण कर उनको नोटिस थमा चुका है। यह नोटिस बिल्डिंग मालिकों को अग्निशमन विभाग के नियमानुसार सुविधा व संसाधन नहीं होने पर दिए गए हैं। नोटिस के बाद खामियों में सुधार नहीं करने वाले 900 बिल्डिंग के बिजली-पानी के कनेक्शन काटे जा चुके हैं। शहर में अग्निशमन विभाग के 8 फायर स्टेशन हैं। इन फायर स्टेशनों को उनके अंतर्गत आने वाले भवनों का निरीक्षण करने की जिम्मेदारी है। इसके लिए फायर स्टेशनों को टारगेट दिया गया है। पहले पुरानी बिल्डिंग को अनापत्ति प्रमाण-पत्र की आवश्यकता ना होने के निर्देश दिए गए थे। बाद में यह निर्णय लिया गया कि पुरानी बिल्डिंग को भी अनापत्ति प्रमाण-पत्र की आवश्यकता रहेगी। विगत पिछले 3 साल से चल रही कार्रवाई में अब तक करीब 1900 बिल्डिंगों का निरीक्षण कर उन्हें नोटिस जारी किया जा चुका है।

नियमों को अनदेखा कर किया जाता है निर्माण
भवन बनाते समय नियमों को अनदेखा किया जाता है यही वजह है कि बाद में समस्या खड़ी हो जाती है। अग्निशमन विभाग के अनुसार बिल्डिंग में आग लगने की स्थिति में आग बुझाने के उपकरण होने चाहिए। साथ ही बिल्डिंग का स्ट्रक्चर भी ऐसा होना चाहिए, जिससे आपात स्थिति में वहां से आसानी से बाहर निकला जा सके, लेकिन नियमों की अनदेखी के कारण बाद में ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है।

खामियां सुधारने के बाद ही मिलता है कनेक्शन
अग्निशमन विभाग के निर्देश पर बिजली और पानी का कनेक्शन काटने के बाद विभाग द्वारा दिए गए नोटिस में दर्शाई गईं खामियों को सुधार ने के बाद ही वापस कनेक्शन जोड़ा जाता है फिर चाहे वह बिजली का हो या पानी का।
 

Loading...
कमेंट करें
kS4Ca
Loading...