मतदान केंद्र तो है, मगर रास्ता नहीं! दबंगों ने कर लिया कब्जा

there is no way to reach a  polling station in the Raigaon assembly constituency
मतदान केंद्र तो है, मगर रास्ता नहीं! दबंगों ने कर लिया कब्जा
मतदान केंद्र तो है, मगर रास्ता नहीं! दबंगों ने कर लिया कब्जा

डिजिटल डेस्क, सतना। जिला मुख्यालय से महज 17 किलोमीटर के फासले पर स्थित रैगांव विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र ऐसा भी है,जहां तक जाने के लिए रास्ता नहीं है। कोठरा गांव का ये पोलिंग सेंटर (नंबर-246) मुख्य मार्ग से 300 मीटर अंदर शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय में बनाया गया है। मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या 1095 है। ग्रामीणों के मुताबिक अगर यही हाल रहा तो हजार से भी ज्यादा वोटर मताधिकार से वंचित रह जाएंगे। ग्रामीणों का तो यहां तक कहना है कि अगर स्कूल के लिए सड़क नहीं तो वोट भी नहीं। उधर, मामला संज्ञान में आने पर जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर राहुल जैन ने कहा कि हर हाल में फौरन इस समस्या का समाधान किया जाएगा। कोई भी मतदाता मताधिकार से वंचित नहीं होने पाएगा। कलेक्टर ने कहा कि दोषियों के खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी।

दादागिरी की हद : बच्चों को धमकी
कोठरा में शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय वर्ष1963 से संचालित है। पंचायत ने स्कूल के मार्ग के लिए सरकारी जमीन दी थी लेकिन आरोप है कि दबंगो ने डंडे की दम पर जमीन जोत ली। रास्ता नहीं होने के कारण बच्चों पगडंडी के रास्ते स्कूल जाने को मजबूर हो गए। तकरीबन 3 माह पहले ये रहा-सहा रास्ता भी तब बंद हो गया,जब इन्हीं सरहंगों ने बांस के बाड़ लगा कर पगडंडी भी कब्जा ली। बच्चों को हिदायत भी दी गई कि अगर बाड़ के भीतर आए तो टांग तोड़ दी जाएगी।

दरख्त के नीचे पढ़ाई
इस सरकारी स्कूल में 119 बच्चे और 7 शिक्षक हैं। लगभग 2 किलोमीटर दूर पोइंधा गांव से भी 40 बच्चे पढऩे के लिए आते हैं। लाचारी में स्कूल दरख्त के नीचे लगता है। आरोप हैं कि बच्चों को मध्यान्ह भोजन भी नसीब नहीं है। ग्रामीणों का कहना है कि अगर चुनाव नहीं आते और स्कूल को मतदान केंद्र नहीं बनाया जाता तो शायद इस समस्या का समाधान भी नहीं होता?
टीसी कनेक्शन से 3 दिन रोशन रहेंगे जिले के 509 सरकारी स्कूल
मतदान केंदों के लिए चिन्हित किए जिले के 1450 सरकारी स्कूल भवनों में से 509 ऐसे स्कूल हैं,जहां बिजली की व्यवस्था नहीं है। इन मतदान केंद्रों में तीन दिन के लिए अस्थाई कनेक्शन (टीसी)लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। बिजली के टीसी कनेक्शन के लिए शहरी क्षेत्र के हर मतदान केंद्र को 845 रुपए और ग्रामीण क्षेत्र के पोलिंग सेंटर के लिए 825 रुपए की राशि का प्रावधान भी किया गया है।

इनका कहना है
हर हाल में इस समस्या का समाधान किया जाएगा। कोई भी मतदाता मताधिकार से वंचित नहीं होने पाएगा। दोषियों के खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी।  - राहुल जैन,कलेक्टर

 

Created On :   13 Nov 2018 8:10 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story