गीला और सूखा कचरा अलग-अलग नहीं किया तो लगेगा जुर्माना

There will be a penalty for not separating wet and dry garbage
गीला और सूखा कचरा अलग-अलग नहीं किया तो लगेगा जुर्माना
गीला और सूखा कचरा अलग-अलग नहीं किया तो लगेगा जुर्माना

डिजिटल डेस्क, नागपुर। गीला और सूखा कचरा अलग-अलग नहीं करने पर जुर्माना लगेगा। इस संदर्भ में शीघ्र ही मनपा प्रस्ताव लाने वाली है। संतरानगरी में स्वच्छता सर्वेक्षण का समय 4 से 31 जनवरी दिया गया है। चूंकि 4 तारीख बीत चुकी है, इसलिए अब  किसी भी दिन स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम शहर में पहुंचकर जांच-पड़ताल शुरू कर सकती है। शहर में स्वच्छता से लेकर जागरुकता सहित विभिन्न विषयों पर काम कर रही मनपा ने अपना सारा ध्यान सूखा और गीला कचरा जमा करने पर केन्द्रित कर रखा है। सूखा-गीला कचरा अलग-अलग न करने वाले घर मालिकों पर जुर्माना लगाने के लिए राज्य शासन ने एक परिपत्रक भी जारी किया है। इसके अनुसार यदि संपत्तिधारक सूखा-गीला कचरा अलग-अलग नहीं करता है तो उस पर 60 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। इस प्रस्ताव को जल्द ही मनपा के सभागृह में रखा जाएगा।

बैलून लगाकर जागरुकता
शहर में धरमपेठ, अंबाझरी, एयरपोर्ट, फुटाला तालाब और गांधी सागर तालाब के पास स्वच्छता सर्वेक्षण के िलए बैलून लगाए गए हैं, जिससे लोगों को उसकी जानकारी हो। दीवारों पर पेंटिंग के माध्यम से स्वच्छता संदेश िदया जा रहा है। स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा पथनाट्य की प्रस्तुतियां दी गई हैं।

गंदगी पर ध्यान
खुले में शौचमुक्त हो चुके शहर में खुले में शौच करने वालों पर स्पॉट पर गुड मार्निंग टीम द्वारा 5 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। सरकारी सार्वजनिक व निजी सार्वजनिक शौचालय सुबह 4 बजे से रात 10 बजे तक खुले रखे जा रहे हैं, जिससे शहर में गंदगी न हो और नागरिक उनका उपयोग करें।

बड़े बिल्डरों पर भी नकेल
मनपा ने बड़े बिल्डरों को भी अल्टीमेटम दिया है कि सड़क पर और खुले में किसी भी प्रकार का मटेरियल नहीं मिलना चाहिए। खुले प्लॉट पर पड़ा कचरा साफ नहीं किया गया तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा और चेतावनी के बाद जब्ती की कार्रवाई की जाएगी।

परिपत्रक आमसभा में रखेंगे
सूखा-गीला कचरा अलग-अलग जमा ना करने वालों पर 60 रुपए जुर्माना लगाने का परिपत्रक राज्य शासन ने जारी किया है, जिसे जल्द ही आमसभा में रखा जाएगा। प्रतिदिन सुबह जोन में विजिट कर सूखा-गीला कचरा अलग-अलग जमा करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और विभिन्न माध्यमों का उपयोग जागरुकता के िलए किया जा रहा है।
-डॉ.सुनील कांबले, स्वास्थ्य अधिकारी, मनपा

Created On :   7 Jan 2019 4:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story