comScore
Dainik Bhaskar Hindi

बासी चावल खाने से होते हैं ये 5 फायदे

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 02nd, 2018 10:49 IST

5k
0
0

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आमतौर पर चावल अनिवार्य रूप से हमारे भोजन में शामिल होने वाला अनाज है, लेकिन यही चावल जब खाने में बच जाता है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में ख्याल आता है कि ज्यादा चावल खाने से मोटे न हो जाएं। रात के बचे हुए चावल को कुछ लोग सुबह फ्राय करके खा लेते हैं, तो कुछ लोग बासी खाने से पूरी तरह परहेज करके इन्हें कचरे के डिब्बे में डाल देते हैं। लेकिन आपको ये जानकर बेहद हैरानी होगी कि बासी चावल खाने से आप मोटे होने के बजाय ज्यादा फिट रहते हैं। आइये जानते हैं बासी चावल खाने के ये 5 बड़े फायदे।

1. बासी चावल में कई ऐसे पोषक तत्व और खनिज पदार्थ होते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें बहुत सारा फाइबर होता है जो कब्ज और गैस की समस्या को ठीक करने में मदद करता है।

2. बासी चावल खाने से पेट की गर्मी की वजह से होने वाले छाले भी दूर हो जाते हैं। इतना ही नहीं अगर आप अल्सर की बीमारी से पीड़ित हैं तो हफ्ते में 3 बार बासी चावल का सेवन करना आपके लिये फायदेमंद साबित हो सकता है।  

3. सुबह बासी चावल का सेवन करने से चाय या कॉफी की लत से आपको छुटकारा मिलेगा।

4. गर्मी के दिनों में बासी चावल को अपनी डाइट में शामिल करें। इसकी तासीर ठंडी होने की वजह से ये गर्मी से निजात दिलाने में मदद करता है। इसके सेवन से आपके शरीर का तापमान सही रहेगा। साथ ही ये शरीर को कई छोटे-छोटे रोगों से बचाता है।

5. बासी चावल आपको दिनभर तरोताजा बनाए रखता है। इससे दिनभर काम करने के लिए एनर्जी मिलती है|  

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download