ऑटो एक्सपो में इन 5 कारों की लॉन्चिंग सबसे अहम

ऑटो एक्सपो में इन 5 कारों की लॉन्चिंग सबसे अहम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस साल के Auto Expo में इंडिया के टॉप कार मेकर्स कारों और SUV की एक बड़ी रेंज के साथ अपनी मौजूदगी दर्ज कराएंगे। 9 फरवरी से 14 फरवरी तक चलने वाले ऑटो एक्सपो में कई नई कारों के साथ फेस्लिफट मॉडल देखे को मिलेंगे। इलेक्ट्रिक कारों के साथ हाइब्रिड कारें प्रस्तुत की जाएंगी। ऑटो एक्सपो में खुदकी मौजूदगी दर्ज कराने के लिए कंपनियों ने तैयारियां लगभग पूरी कर लीं है। ऑटो एक्सपो में 5 गाड़ियों की लॉन्चिंग सबसे अहम मानी जा रही हैं। आइए हम आपको एक झलक देते हैं की आप इस बार Auto Expo में क्या उम्मीद कर सकते हैं।

 

Maruti Suzuki Swift

 

maruti suzuki swift 2018 के लिए इमेज परिणाम

कुछ दिनों पहले ही सामने आई Swift को Auto Expo में लॉन्च किया जायेगा, जहां इसके सबसे जरूरी पहलू कीमत की घोषणा होगी। थर्ड जनरेशन की इस स्विफ्ट में कई सारे बदलाव हैं। कम वजन से लेकर ज्यादा रेस्पोंसिव इंजन और डीजल और पेट्रोल दोनों ही वर्जन में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन। उम्मीद है नयी Swift पुराने मॉडल की तुलना में थोड़ी महंगी होगी। ये पोजीशन के मामले में Baleno के नीचे ही रहेगी और Hyundai Grand i10 से टक्कर लेगी। उम्मीद है इसकी कीमत 5 लाख रुपये के करीब से शुरू होनी चाहिए।

 

 

Hyundai Santro

 

hyundai upcoming santro 2018 के लिए इमेज परिणाम

 

AH2 के कोड नाम वाली इस Hyundai hatchback को इसके दिवाली पर आधिकारिक लॉन्च से पहले 2018 Auto Expo के दौरान प्रदर्शित किया जाना चाहिए।  खबर है की ये कार Santro का बैज वापस लेकर आएगी और इसकी कीमत 3-4 लाख के बीच होनी चाहिए। ये बाजार में i10 की जगह उतारी जाएगी और ये उससे ज्यादा लम्बी और चौड़ी होगी। वहीं इसमें मैन्युअल और AMT दोनों ही ऑप्शन उपलब्ध होंगे और AMT Hyundai के लिए एक नया कदम होगा।  3 सिलिंडर पेट्रोल और पेट्रोल-CNG ऑप्शन भी उतारे जा सकते हैं। ये कार Maruti Alto और Renault Kwid जैसी गाड़ियों से टक्कर लेगी।

 

 

Mahindra S201

 

संबंधित इमेज

 

Mahindra जल्द ही अपनी S201 कोड नेम वाली Ssangyong Tivoli पर आधारित कॉम्पैक्ट SUV इंडिया में बेचना शुरू करेगी। S201 दो साइज में उपलब्ध होगी जहां छोटे वाले ऑप्शन में 5 सीट्स होंगी, वहीं लम्बे वाले में 7 सीट्स होंगी।  उम्मीद है की इस SUV का छोटा संस्करण Auto Expo में Mahindra के बड़े आकर्षणों में से एक होगा।  संभावनाएं है कि इसमें क्लास लीडिंग इंजन लगे होंगे, जिसका पेट्रोल वर्जन 140 बीएचपी और टर्बो डीजल इंजन 125 बीएचपी पावर जनरेट करेगा।  इसमें monocoque बॉडी एवं फ्रंट व्हील ड्राइव लेआउट स्टैंडर्ड होगा। S201 5-सीटर के मुख्य प्रतिद्वंदी होंगे Maruti Brezza और Ford EcoSport। इसकी कीमत 7 लाख रुपये के नीचे से शुरू होने की उम्मीद है।

 

 

Honda Civic

 

Honda Civic के लिए इमेज परिणाम

 

3 सालों से ज्यादा समय के बाद Civic वापस भारत लौट रही है। अपने दसवें जनरेशन में ये सेडान अगले साल इंडिया में री-लॉन्च की जाएगी लेकिन Honda के इरादों की एक साफ झलक में ये पहले Auto Expo में प्रदर्शित की जाएगी।  ऐसा पहली बार होगा की Honda अपने Civic को एक 120 बीएचपी-300 एनएम वाले 1.6 लीटर ऑल-एलुमिनियम टर्बो डीजल इंजन के साथ लॉन्च करेगी। इस इंजन का साथ निभाएगा इसमें लगा 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स। Civic में एक मैन्युअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ 1.8-लीटर पेट्रोल इंजन के ऑप्शन के लॉन्च होने की भी उम्मीद है। इसकी कीमत 15 लाख रुपये के ऊपर से शुरू होने की उम्मीद है। नयी Civic Toyota Corolla Altis और Skoda Octavia से टक्कर लेगी।

 

Tata H5

 

संबंधित इमेज

 

Tata Motors की कोड नेम H5 SUV Auto Expo की एक सबसे बड़े पेशकश में से एक होगी। Land Rover LS550 प्लेटफार्म पर आधारित नयी H5 SUV, Mahindra S201 जैसे ही 5 और 7 सीट ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी। लेकिन, H5 4 मीटर से लम्बी होगी और Hyundai Creta जैसी गाड़ियों से टक्कर लेगी। उम्मीद है की इसकी कीमत Creta जैसी ही होनी चाहिए।  इसमें 140 बीएचपी वाला 2 लीटर Fiat Multijet टर्बो डीजल इंजन लगा हो सकता है और तो और H5 Tata Motors की नवीनतम Impact 2.0 डिजाईन फिलोसोफी को दर्शाएगी। 

Created On :   5 Feb 2018 6:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story