comScore

भूलकर भी एयरपोर्ट पर न खाएं ये चीजें, हो जाएंगे बीमार

September 03rd, 2018 08:39 IST

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। हवाई यात्रा सुविधाजनक और तेज होती है इसीलिए दुनिया के किसी भी कोने में पहुंचने के लिए हम फ्लाइट्स से जाना पसंद करते हैं। कई बार जल्दबाजी में हम अपने साथ खाने का सामान रखना भूल जाते हैं। एयरपोर्ट्स पर कई देसी और विदेशी रेस्टॉरेट्स मिलते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि सभी में खाना सेहतमंद ही मिलता हो। आइये आपको बताते हैं कि एयरपोर्ट पर किस तरह का खाना खाने से बचना चाहिए।

जरूरी नहीं की फ्रेश दिखने वाला सलाद फ्रेश ही हो  

अगर आपको लगता है कि एयरपोर्ट पर मिलने वाला सलाद खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है तो आप गलत हो सकते हैं। दरअसल दूसरे कई रेस्टोरेंट्स की तरह एयरपोर्ट टर्मिनल्स पर भी खाने का सामान हर सुबह ट्रांसफर नहीं किया जाता। ऐसे में जो सलाद आपको ताजा और हरा-भरा नजर आता है दरअसल वो वहां काफी वक्त से रखा होता है जिससे उसमें बैक्टीरिया पैदा होने के चान्सेस बढ़ जाते हैं। 

एयरपोर्ट पर नॉनवेज खाना पेट खराब कर सकता है

एयरपोर्ट अक्सर बहुत व्यस्त होते हैं। रोजाना हजारों की तादाद में यात्री यहां आते हैं। ऐसे में रेस्टोरेंट्स को कस्टमर की डिमांड जल्द से जल्द को पूरी करनी होती है और इस वजह से कई बार अधपका मीट ही सर्व कर देते हैं। इस कारण आपको फूड पॉइज़निंग जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि पका हुआ मीट ही खाएं।

वो डिशेस, जो डिस्प्ले पर रखी जाती है 

कई बार आप रोल्स या पिज्जा ऑर्डर करते हैं और दुकानदार आपको डिस्प्ले में से वही डिश उठा कर माइक्रोवेव में गरम करके दे देते हैं। इसका आपकी सेहत पर बहुत खराब असर पड़ता है। हम इससे बेखबर रहते हैं कि खाने की वो वस्तु डिस्प्ले में कितनी देर से रखी हुई है। ऐसे चीजों में बैक्टीरिया और जर्म्स पैदा होने के चांसेस ज्यादा होते हैं। कोशिश करें कि डिस्प्ले में रखी चीजें न खाएं।  

अच्छे रेस्तरां या कैफे में भोजन करना बेहतर

आपको एयरपोर्ट में कई ब्रैंडेड फूड चेन्स मिलेंगे। कोशिश कीजिये कि आप इन्हीं ब्रैंडेड रेस्टोरेंट्स से खाना खाएं क्योंकि ये अपने ब्रांड को मेन्टेन रखने के लिए फ्रेश खाना ही उपलब्ध कराते हैं। 
 

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 42 | 24 April 2019 | 08:00 PM
RCB
v
KXIP
M. Chinnaswamy Stadium, Bengaluru