ये फूड्स लाएंगे आपके दांतों में चमक

ये फूड्स लाएंगे आपके दांतों में चमक

 

डिजिटल डेस्क । अगर हमारे दांत साफ न हों तो हम मुस्कुराने से भी कतराने लगते हैं। चेहरे की रौनक सफेद और चमकदार दांतों से ही संभव होती है। दांतों में मैल या पीलापन आपकी पूरी पर्सनैलिटी पर एक दाग की तरह होता है। स्मोकिंग, तंबाकू के सेवन के साथ-साथ आपकी डाइट का भी दांतों को गंदा करने में योगदान होता है। बाजार में ऐसे कई तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो दांतों को सुंदर और चमकदार बनाने का दावा करते हैं लेकिन इनसे दांतों को केवल नुकसान ही पहुंचता है। ऐसे में हमें दांतों की चमक को बरकरार रखने के लिए प्राकृतिक उपायों की ओर ध्यान देना चाहिए। आज हम आपको जिन 5 फूड्स के बारे में बताने वाले हैं वे न सिर्फ आपके दातों की चमक बढ़ाते हैं बल्कि उनमें बैक्टीरिया के संक्रमण की संभावनाओं को भी खत्म करते हैं। तो आइए जानते हैं कि वे फूड्स कौन-कौन से हैं।

 

 

सेब : सेब पानी और फाइबर का भरपूर स्रोत होता है जो आपके दातों को साफ रखने में मदद करता है। सेब में मेलिक एसिड पाया जाता है जो लार के उत्पादन में मददगार होता है। यह मुंह के अंदर हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है।

 

 

गाजर : रस से भरपूर गाजर खाने मुंह में पर्याप्त मात्रा में लार बनता है जो दातों की ऊपरी परत को नुकसान पहुंचाने वाले एंजाइम्स को उदासीन करने का काम करता है। इससे दांत चमकते हुए दिखाई पड़ते हैं।

 

 

स्ट्रॉबेरी : दांतों की अच्छी सेहत के लिए स्ट्रॉबेरी बेहद फायदेमंद है। इसमें एस्कॉर्बिक एसिड पाया जाता है जो दांतों को चमकदार बनाने में असरदार है। स्ट्रॉबेरी में पॉलीफेनॉल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो मुंह में बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं।

 

 

साइट्रस फ्रूट्स : साइट्रस फ्रूट्स विटामिन सी से भरपूर होते हैं। ये बैक्टीरिया के संक्रमण से दांतों की सुरक्षा करते हैं।

 

 

नट्स : दांतों से प्लॉक हटाने में नट्स हमारी बहुत मदद करते हैं। बादाम, काजू आदि नट्स में मौजूद इसेंशियल ऑयल्स दातों की सफाई में भी योगदान देते हैं। ऐसे में दांत चमकदार बनाना है तो नियमित रूप से नट्स का सेवन करें।

 

 

Created On :   9 April 2018 3:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story