शनि अमावस्या पर करें ये उपाय, घर में आएगी सुख-शांति 

शनि अमावस्या पर करें ये उपाय, घर में आएगी सुख-शांति 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शशनि न्याय के देवता हैं। वे सूर्य पुत्र एवं यमराज के भाई हैं। अपनी दशा साढ़ेसाती आदि में किए गए कर्म के भले या बुरे फल देते हैं। शनि महाराज की शांति या प्रसन्नता प्राप्त करने के लिए किए जाने वाले उपायों के अलावा निम्नलिखित उपाय करने से अपने दु:ख दूर किए जा सकते हैं। शनिवार के दिन तथा शनि अमावस्या के अवसर पर इन उपायों को करने से कई गुना ज्यादा फल प्राप्त होते हैं। आज शनिवार 4 मई को शनि अमावस्या पूरा दिन रहेगी। अमावस्या पर शनि-केतु की युति के साथ अश्विनी नक्षत्र रहेगा।

शनि अमावस्या पर शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय किए जाएं, तो किसी का भी भाग्य चमक सकता है। जिन लोगों पर इस समय साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रभाव है, उनके लिए तो यह दिन बहुत ही विशेष है। इस दिन शनिदेव की पूजा और उपाय करने से उनकी परेशानियों को कुछ कम किया जा सकता हैं। इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने और दान करने का भी विशेष महत्व धर्म ग्रंथों में बताया गया है।

1- पीपल वृक्ष की परिक्रमा करें। सुबह के समय मीठा दूध वृक्ष की जड़ में चढ़ाएं। तेल का दीपक पश्चिम की ओर बत्ती कर लगाएं तथा "ॐ शं शनैश्चराय नम:" मंत्र पढ़ते हुए 1-1 दाना मीठी नुक्ती का प्रत्येक परिक्रमा पर 1 मंत्र तथा 1 दाना चढ़ाएं। इसके बाद शनि देवता से कृपा प्राप्त करने के लिए प्रार्थना करें।

2- काली गाय, जिस पर कोई दूसरा निशान न हो, का पूजन कर 8 बूंदी के लड्डू खिलाकर उसकी परिक्रमा करें तथा उसकी पूंछ से अपने सिर को 8 बार झाड़ दें।

3- काला सूरमा सुनसान स्थान में हाथभर गड्ढा खोदकर गाड़ दें।

4- काले कुत्ते को तेल लगाकर रोटी खिलाएं।

5- काले घोड़े की नाल या नाव की कील का छल्ला बीच की अंगुली में धारण करें।

6- बिच्छू, बूटी या शनि यंत्र धारण करें।

7- पानी वाले 11 नारियल, काली-सफेद तिल्ली 400-400 ग्राम, 8 मुट्ठी कोयला, 8 मुट्ठी जौ, 8 मुट्ठी काले चने, 9 कीलें काले नए कपड़े में बांधकर संध्या के पहले शुद्ध जल वाली नदी में अपने पर से 1-1 कर उतारकर शनिदेव की प्रार्थना कर पूर्व की ओर मुंह रखते हुए बहा दें।

8- कांसे के कटोरे को सरसों या तिल के तेल से भरकर उसमें अपना चेहरा देखकर दान करें।

9- 800 ग्राम तिल तथा 800 ग्राम सरसों का तेल दान करें। काले कपड़े, नीलम का दान करें।

10- हनुमान चालीसा पढ़ते हुए प्रत्येक चौपाई पर 1 परिक्रमा करें।

11- काले घोड़े की नाल अपने घर के दरवाजे के ऊपर स्थापित करें। मुंह ऊपर की ओर खुला रखें। दुकान या फैक्टरी के द्वार पर लगाएं तो खुला मुंह नीचे की ओर रखें। इन उपायों से आप अपने कष्ट दूर कर सकते हैं तथा शनि महाराज की कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

12- तुलसी के 108 पत्ते लेकर उन पर श्री राम लिखें और पत्तों को एक सूत्र में पिरो कर माला बना कर श्री हरि विष्णु के गले में डालें। 

13- शनि देवता हमेशा ऐसे लोगों से खुश होते हैं जो निर्धनों की मदद करते हैं और उन्‍हें प्रसन्‍न रखते हैं। ऐसे में शनि अमावस्या के दिन आप अगर निर्धन जनों को भोजन कराएं या खाने-पीने की वस्तुओं का दान करें, तो शनि देव अति प्रसन्न हो जाते हैं।

14- आप पर शनि देव की टेढ़ी नजर है, यानी साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रभाव चल रहा है, तो काली गाय को बूंदी के लड्डू खिलाएं।
 

Created On :   25 April 2019 9:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story