सोने से पहले पिएं पौष्टिक चीजें, वजन होगा कम

These nourishing juices drink before sleep, will help to loss weight.
सोने से पहले पिएं पौष्टिक चीजें, वजन होगा कम
सोने से पहले पिएं पौष्टिक चीजें, वजन होगा कम

डिजिटल जेस्क,भोपाल। वजन कम करने के लिए हम कई तरह के जतन करते है। लेकिन कुछ वक्त बाद वजन दोबारा बढ़ने लगता है। इसका एक कारण हमारी आदतें भी हैं। अगर हम अपनी आदतों में बदलाव करें तो वजन काफी आसानी से कम हो सकता है और इसके दोबारा बढ़ने के चांसेस भी काफी कम हो जाएंगे।

जैसे रात में जल्दी खाना लेना, लेकिन जल्दी खाने से कई बार हमें भूख लग आती है। अब इस भूख का ऐसा क्या किया जाए जिससे भूख भी मर जाए और आपके वजन पर भी असर ना पड़े। तो आइए जानते हैं डिनर के बाद छोटी भूख शांत करने के तरीके, जो आपका वजन कम करने में भी मदद करेंगे।

दूध पिएं- दूध में कैल्शियम और ट्रिप्टोफन की प्रचूर मात्रा होती है और सोने से पहले 1 गिलास दूध पीने से अच्छी नींद आती है। ऐसे में आपकी नींद जितनी अच्छी होगी शरीर में स्ट्रेस हार्मोन्स घटेंगे और वजन कम होगा।

सोया दूध- इस दूध की खासियत ये है कि इसमें कैलोरी बिल्कुल नहीं होती। साथ ही अमीनो ऐसिड और ट्रिप्टोफन भी होता है जिससे नींद अच्छी आती है। जब आप सोया मिल्क पीते हैं तो हमारा दिमाग इसका इस्तेमाल गुड हार्मोन्स को बनाने में करता है और शरीर से अतिरिक्त वजन भी कम होता है।

अंगूर का जूस- एक और पेय पदार्थ जिसके सेवन से वजन घटाने में मदद अंगूर का जूस। एक्सपर्ट्स की मानें तो रात में सोने से ठीक पहले अंगूर का जूस पीने से नींद भी अच्छी आती है और फैट कम करने में भी मदद मिलती है।

मौसंबी जूस- सोने से ठीक पहले 1 गिलास मौसंबी जूस पीने से शरीर में इंसूलिन का स्त्राव नियंत्रित हो जाता है। साथ ही यह एक लो कैलरी जूस है जिसमें विटमिन सी और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। यह आपकी स्किन के लिए बेहद लाभदायक है।

सॉय प्रोटीन- एक्सपर्ट्स की मानें तो सॉय प्रोटीन शेक नींद की क्वॉलिटी बेहतर करने में मदद करता है। साथ ही कॉर्टिसोन के लेवल को कम करता है जिससे पेट और इसके आसपास जमा चर्बी को घटाने में मदद मिलती है।
 

Created On :   26 Aug 2017 7:25 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story