सर्दी- जुकाम के ये लक्षण खड़ी कर सकते हैं साइनस की समस्या

सर्दी- जुकाम के ये लक्षण खड़ी कर सकते हैं साइनस की समस्या
सर्दी- जुकाम के ये लक्षण खड़ी कर सकते हैं साइनस की समस्या
सर्दी- जुकाम के ये लक्षण खड़ी कर सकते हैं साइनस की समस्या

डिजिटल डेस्क। सर्दी के मौसम में अक्सर आप लोंगो को खांसते- छींकते देखते होंगे, क्योंकि इस मौसम में सर्दी- जुकाम जल्दी होता है। ऐसे में गले में खराश, दर्द होना नाक बहना, आदि आम समस्याएं होती हैं। जिसे आप थोड़ा बहुत घरेलू इलाज कर भूल जाते हैं, लेकिन इन घरेलू दादी के नुख्सों के बाद भी अगर आपका सर्दी- जुकाम ठीक नहीं होता तो हो सकता है कि आपका सर्दी जुकाम साइनस बन गया हो। ऐसे में आपको बिना देर करे तुंरत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।


क्या होता है साइनस

वैसे तो साइनस की समस्या कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन समय रहते इसका इलाज नहीं कराया गया तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। चेहरे के 4 हिस्सों में साइनस के कैविटी होती है। आइब्रोज के ऊपर, आंखों के बीच में और आंखों के पीछे। जब साइनस कैविटी में वायरल या बैक्टीरिया इंफेक्शन हो जाता है और उसमें म्यूकस भर जाता है तो उसे साइनस इंफेक्शन कहते हैं। आपको कौनसा साइनस हुआ है ये आपके लक्षण को देखकर पता चलता है। साइनस इंफेक्शन वायरल और बैक्टीरिया दोनों से फैलता है। साइनस इंफेक्शन, सर्दी- जुकाम के बाद होने वाली खुजली और जलन पैदा करता है।

लक्षण के लक्षण

1सिर का दर्द होना
2 बुखार रहना
3 नाक बहना
4 खांसी या कफ जमना
5 दांत में दर्द रहना
6 नाक से सफेद हरा या फिर पीला कफ निकलना
7 चेहरे पर सूजन का आ जाना
9 साइनस की जगह दबाने पर दर्द का होना आदि इसके लक्षण हैं। 
 
साइनस का इलाज

अगर इलाज के दौरान व एलर्जी टेस्ट करवाकर यदि नाक की हड्डी एवं साइनस की बीमारी सामने आती है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आज कल इसका ऑपरेशन दूरबीन विधि से या फिर नाक की इंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी करा सकते हैं। साइनस से ग्रसित व्यक्तियों को धुंए और धूल से बचना चाहिए। साथ ही साथ दिन में दो बार स्टीम लेने से भी साइनस में आराम मिलता है, इस दौरान पंखा और कूलर भी बंद कर लें, अगर समय रहते इसका इलाज नहीं कराया गया तो बाद में अस्थमा और दमा जैसे कई गंभीर रोग भी हो सकते है। 

 

 


 

Created On :   24 Jan 2019 9:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story