comScore

होली के सीजन में इन टिप्स को आजमाकर फोन को रखें सुरक्षित

March 04th, 2018 18:20 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। होली का सीजन, बच्चे से लेकर बड़े तक इस त्यौहार को धूमधाम से मनाते हैं। गुलाल के साथ साथ बच्चे पिचकारी और पानी के भरे गुब्बारे लेकर अपना शिकार ढूंढते हैं। उनका शिकार इस होली आप भी हो सकते हैं,लेकिन अगर आपका फोन इनका शिकार हो जाए तो क्या होगा। इस होली के सीजन में अगर आपका फोन होली खेलने के दौरान पानी में भीग जाए या गलती से पानी में गिर जाए तो आप शायद ही इतना परेशान कभी हुए होंगे जितना इस समय हो सकते हैं। तो  घबराने की कोई बात नहीं है। अगर ऐसा हो भी जाता है तो हमारे पास इस बार कुछ उपाए हैं जो आप होली के अलावा भी अपने फोन को पानी के संपर्क में आने पर आजमा सकते हैं।

Image result for how to protect your smartphone for water damage this holi

इन टिप्स के माध्यम से आप अपने फोन को घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं। हालांकि अगर इन टिप्स को आजमाकर भी आपका फोन शुरू नहीं हो रहा है तो आपको फौरन ही किसी नजदीकी फोन रिपेयर शॉप पर जाकर इसे चेक करवा लेना चाहिए। तो आईये जानते हैं कि अगर आपका फोन किसी कारण से भीग जाता है तो आप उसे कैसे ठीक कर सकते हैं। आईये जानते हैं आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

पानी में फोन के गिर जाने पर क्या करें?

स्टेप 1. सबसे पहले अपने फोन को आॅफ कर दें। क्योंकि यदि फोन आॅन है और उसमें पानी चला गया तो शॉट सर्किट भी हो सकता है। फोन आॅफ हो या आॅन उसके किसी भी बटन को उपयोग न करें।

स्टेप 2. फोन को आॅफ करने के बाद उसके अंदर मौजूद सिम कार्ड, बैटरी और मैमोरी कार्ड को बाहर निकाल दें।

स्टेप 3. अगर आपके फोन में नॉन-रिमूवेबल बैटरी है तो बैटरी निकाल कर ऑफ करने का विकल्प खत्म हो जाएगा। ऐसे में पावर बटन से फोन को बंद करना ज्यादा जरूरी है। नॉन रिमूवेबल बैटरी के कारण शॉर्ट सर्किट हो सकता है।

स्टेप 4. फोन की एक्सेसरीज को अलग करने के बाद उसके सभी पार्ट्स को सुखाना जरूरी है। इसके लिए आप पेपर नैप्किन या तौलिए का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 5. इसके बाद आप फोन ड्राइंग पाउच को खरीदकर उसके अंदर फोन के सभी पार्ट्स को सूखने के लिए रख दें। यदि यह उपलब्ध नहीं है तो सबसे सरल तरीका है कि फोन को सूखे चावल में दबाकर रख दीजिए। चावल तीव्र गति से नमी को सोखता है।

स्टेप 6. फोन को सुखाने के लिए फोन ड्राइंग पाउच और चावल का उपयोग नहीं चाहते हैं तो सिलिका जेल पैक का भी उपयोग कर सकते हैं। इनमें नमी को सोखने की क्षमता चावल से अधिक होती है और इस जेल पैक को जूतों के डिब्बों में रखा जाता है।

स्टेप 7. फोन को सूखाने के लिए 24 से 48 घंटो तक इसे सिलिका जेल पैक या चावल में रखा रहने दें।

स्टेप 8. फोन को पूरी तरह से सूखने के बाद बाहर निकालें और फिर उसे आॅन करें।

स्टेप 9. यदि फोन आॅन हो जाता है तो उसमें सभी फीचर्स को उपयोग करें और देखें कि फोन का डिसप्ले सही कार्य कर रहा है या नहीं।

स्टेप 10. यदि फोन आॅन नहीं हुआ है तो उसे चार्जिंग पर लगाएं। किंतु चार्ज भी नहीं हो रहा तो हो सकता है फोन की बैटरी डैमेज हो गई है। तो इसके आपको किसी प्रोफेशनल की आवश्यकता होगी जो इसे रिपेयर कर सके।

क्या न करें?

स्टेप 1. यदि भीगने कारण फोन आॅफ हो गया है तो उसे आॅन की कोशिश न करें और न ही उसके किसी बटन को प्रेस करें।

स्टेप 2. भीगे हुए फोन को गलती से भी हेयर ड्रायर से सुखाने की कोशिश ना करें। क्योंकि ड्रायर बहुत ज्यादा गर्म हवा फेंकता है जिसके कारण फोन के सर्किट्स पिघल सकते हैं।

स्टेप 3. हेडफोन जैक और फोन के यूएसबी पोर्ट का इस्तेमाल तब तक ना करें जब तक फोन पूरी तरह से सूख ना गया हो। इनका इस्तेमल करने से नमी का फोन के इंटरनल पार्ट्स में पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है।

अगर आपको यह टिप्स पसंद आये हैं और आपका फोन इन्हें आजमाकर फिर से काम करने लगा है तो हमें जरुर बताएं। या आप इनके अलावा और अन्य टिप्स के बारे में जानते हैं तो भी आप हमें बता सकते हैं। हमें आपकी प्रतिक्रियाओं का इंतजार रहेगा। सभी को bhaskarhindi.com की ओर से रंगों भरे त्यौहार Holi की ढेरों शुभकामनाएं।

    Loading...
    कमेंट करें
    NnsKH
    Loading...
    loading...