इस क्रिसमस पर बनाएं ऑरेंज केक, जानिए रेसिपी

This Christmas  Make Orange Cake at home, know the Recipe
इस क्रिसमस पर बनाएं ऑरेंज केक, जानिए रेसिपी
इस क्रिसमस पर बनाएं ऑरेंज केक, जानिए रेसिपी

डिजिटल डेस्क। क्रिसमस का मौका हो और घर पर बच्चों के लिए केक ना बने ऐसा तो हो ही नहीं सकता। केक बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को बहुत पसंद होता है। कुछ ही दिनों बाद क्रिसमस का त्यौहार आने वाला है। ऐसे में अगर आप भी केक बनाने की सोच रही हैं, तो ये खास रेसिपी आपके लिए ही है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं घर पर ही फाइव स्टार तरीके से कैसे बनाया जा सकता है ऑरेंज केक। 

 

सामग्री

एक कप मैदा, एक कीनू या संतरा, दो छोटे चम्मच अलसी के पाउडर (मिल्क पाउडर या कंडेंस्ड मिल्क भी इस्तेमाल सकते हैं), चीनी (बारीक पीसे हुए) आधा कप,  ¼ छोटा चम्मच बेकिंग सोडा, ½ छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर और ½ कप रिफाइंड तेल ( मक्खन का भी उपयोग किया जा सकता है)।

 

विधि

ऑरेंज केक बनाने के लिए संतरे का जेस्ट निकाल लें। इसके लिए संतरे को छिलके सहित कद्दूकस कीजिए और ½ छोटा चम्मच जेस्ट निकालकर किसी अलग बर्तन में रख लें। एक अलग बर्तन में मैदा लें। इसमें बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर डालकर दो बार छान लें, ताकि बेकिंग सोडा मैदे में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए।

इसके बाद संतरे को निचोड़ का इसका जूस अलग कर लें। ध्यान रखें, केक के लिए एक चौथाई कप जूस की जरूरत होती है। एक अलग बर्तन में जूस और अलसी पाउडर डालकर मिक्स करें। इसमें तेल और संतरे का जेस्ट भी मिलाएं।

मिश्रण में चीनी मिलाएं और इसे अच्छी तरह से फूलने तक फेंटें। मिश्रण के फूलने के बाद इसमें मैदा डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। अब केक का घोल तैयार है। एक केक का कंटेनर लीजिए और इसमें चिकनाई लगाइए।

कंटेनर के तले पर बटर पेपर लगाकर इसमें केक का घोल डालें। कंटेनर को थोड़ा हिलाइए, ताकि घोल चारों ओर एक जैसा हो जाए। केक को ऊपर से भी चम्मच से एक समान कर दीजिए।

केक बेक होने के लिए तैयार है। ओवन को 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर प्रीहीट कीजिए। प्रीहीट ओवन में निचली रैक पर केक कंटेनर रखकर ओवन को 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर 25 मिनट के लिए सेट कीजिए। 25 मिनट बाद केक चेक कीजिए।

केक में चाकू डालकर देखें। यदि केक से चाकू साफ निकल आए, तो समझे केक अंदर से भी अच्छे से बेक हो गया है। अब केक को थोड़ा ठंडा होने दीजिए। इसके बाद केक के चारों ओर चाकू लगाकर इसे कंटेनर से अलग कर लीजिए। इस केक को आप ताजा भी सर्व कर सकती हैं या फिर इसे फ्रिज में रखकर 15 से 20 दिन तक भी खा सकती हैं। 

 

 

Created On :   15 Dec 2018 8:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story