comScore

क्रिसमस पर बनाएं चॉकलेट स्विस रोल, जानिए रेसिपी

August 31st, 2018 12:04 IST
क्रिसमस पर बनाएं चॉकलेट स्विस रोल, जानिए रेसिपी

डिजिटल डेस्क। इंटरनेट पर आपने कई बार चॉकलेट रोल की तस्वीरें देखी होंगी। उस वक्त आपके मन में रोल्स को चखने की इच्छा जरूर हुई होगी, लेकिन रेसिपी कहां से मिलेगी? ये होते ही इतने लजीज हैं कि देखते ही इन्हें खाने की ईच्छा होती है। दरअसल इनका असली नाम स्विस रोल हैं, जिसमें स्वादिष्ट चॉकलेट केक रोल गाढ़े व्हीप्ड क्रीम से लद्दे हुए है। उपर से छिड़का हुआ चॉकलेट सॉस इस मजेदार डेजर्ट की और भी आकर्षित बनाता है, जिसकी तुलना अन्य किसी भी डेजर्ट से परे है और खासकर चॉकलेट प्रेमियों के लिए। आइए सीखते हैं इसे बनाने की विधि।

चॉकलेट रोल बनाने के लिए सामग्री

2 टेबल-स्पून कोका पाउडर
1/4 कप चॉकलेट सॉस
पिघला हुआ मक्खन , चुपड़ने के लिए
2 बडे अंडे
1/4 कप कॅस्टर शुगर
1/4 कप मैदा
1/2 टी-स्पून वैनिला एैसेन्स
2 टेबल-स्पून पिसी हुई चीनी , छिडकने के लिए
1/4 कप बीटन व्हीप्ड क्रीम

चॉकलेट रोल बनाने की विधि 

एक 250 मि.मी. x 15० मि. मी. एल्यूमीनियम टिन को मक्खन से चुपड़ लीजिए, उसी आकार का एक बटर पेपर उपर रखकर उसे भी मक्खन से चुपड़ लीजिए। एक तरफ रख दीजिए। एक गहरे बाउल में अंडे और कॅस्टर शुगर डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए और मध्यम गति पर इलेक्ट्रिक बीटर का उपयोग करते हुए मध्यम गति से फुलाकर हल्का होने तक फैंट लीजिए।

एक गहरे बाउल में मैदा, कोका पाउडर और वैनिला एैसेन्स डालकर डालकर सपाट चम्मच का प्रयोग करके धीरे-धीरे मिला लीजिए। इस मिश्रण को तैयार की हुई एल्यूमीनियम टिन में पलट कर पहले से गरम किए हुए अवन में 200°c के तापमान पर 8 मिनट तक बेक कर लीजिए। ठंडा होने के लिए एक तरफ रख दीजिए।

जब केक थोड़ा ठंडा हो जाए, तब एल्यूमीनियम टिन की किनारियों को एक तेज़ धारवाले चाकू से ढीला कर लीजिए। पीसी हुई चीनी को समान मात्रा में एक साफ और सूखी सतह पर छिड़क लीजिए और केक टिन को उस पर पलट दीजिए। फिर हल्के से बटर पेपर निकाल दीजिए।

व्हीप्ड क्रीम को केक के उपर समान रूप से फैला लीजिए और केक को धीरे-धीरे एक तरफ से घुमाते हुए दूसरे छोर तक उसका स्विस रोल बना लीजिए। परोसने वाली प्लेट पर केक रोल को रखकर उपर से पैलेट चाकू की सहायता से चॉकलेट सॉस को समान रूप से फैला लीजिए। रोल को एक धारदार चाकू की सहायता से 7 भागों में काट लीजिए।
 

कमेंट करें
dPIvB