comScore
Dainik Bhaskar Hindi

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतना मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि: विराट कोहली

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 07th, 2019 14:41 IST

2.9k
2
0
ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतना मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि: विराट कोहली

News Highlights

  • भारत ने 71 साल बाद ऑस्ट्रेलिया की धरती पर जीती सीरीज
  • विराट ने कहा, ऐसे खिलाड़ियों का नेतृत्व करना मेरे लिए सम्मान और गर्व की बात
  • ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराने वाले कोहली पहले भारतीय और एशियाई कप्तान


डिजिटल डेस्क, सिडनी। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतने के बाद, इस जीत को अपने करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि बताया है। उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 71 साल बाद मिली इस ऐतिहासिक जीत से टीम को एक नई पहचान मिलेगी। इस जीत के साथ विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। 

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, इस जीत को मेरी उपलब्धियों की सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए। हमने 2011 में वर्ल्ड कप का खिताब जीता था और मैं उस समय भारतीय टीम का सबसे युवा खिलाड़ी था। मैंने लोगों को उस जीत के बाद अपने आसपास भावुक होते हुए देखा था। लेकिन उस समय मुझे उनकी भावुकता महसूस नहीं हुई। अब हमने जो यहां हासिल किया है वह पहले कभी भारतीय टीम ने हासिल नहीं किया। यह जीत हमें एक भारतीय टीम के रूप में अलग पहचान देगी।

भारतीय टीम ने 71 साल के दौरान करीब 13 कप्तानों की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया। लेकिन भारतीय टीम को जीत के पोडियम तक कोहली ने अपनी कप्तानी में पहुंचाया है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराने वाले कोहली पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। वह ऐसा करने वाले पहले एशियाई कप्तान भी बन गए हैं। विराट कोहली को सिडनी में ही 2015 में भारत की टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था।

कोहली ने कहा, हमारे पास सबसे अहम चीज थी, खुद पर विश्वास। दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में हमारे अंदर यहीं विश्वास था। अब हमारे पास उस विश्वास के परिणाम भी सामने हैं। यह आपके अंदर की उठने वाली आवाज से नहीं, बल्कि एक टीम के तौर पर आपके विश्वास की बात है। एक टीम ही उसके कप्तान को अच्छा बनाती है। मैं इस टीम का हिस्सा बनकर बहुत गर्व महसूस कर रहा हूं। ऐसे खिलाड़ियों का नेतृत्व करना मेरे लिए सम्मान और गर्व की बात है। विराट ने चेतेश्वर पुजारा, जसप्रीत बुमराह, मयंक अग्रवाल और ऋषभ पंत समेत टीम के सभी खिलाड़ियों की तारिफ करते हुए कहा, सभी ने अपना बेस्ट दिया है। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download