comScore

अगर आप भी लगाते हैं टकीला शॉट्स तो ये जरूर पढ़ें

September 03rd, 2018 08:40 IST

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। अगर आप पार्टी एनिमल हैं और आपकी नाईट लाइफ दोस्तों के साथ मौजमस्ती करते हुए गुजरती है तो फिर आपने टकीला शॉट्स भी जरूर लगाए होंगे। टकीला एक बहुत पॉपुलर ड्रिंक है खासकर लेट नाईट पार्टीज और सेलिब्रेशन के दौरान लोग इसे पीना पसंद करते हैं। टकीला सिर्फ मार्गेरिटा या कॉकटेल का फ्लेवर ही नहीं बढ़ाती बल्कि ये आपकी हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टकीला कहां और कैसे बनाई जाती है? 


मैक्सिको के इस शहर से है टकीला का कनेक्शन  

टकीला खासतौर पर एक मेक्सिकन ड्रिंक है। मेक्सिको के एक शहर जेलिस्को में इसका सबसे ज्यादा उत्पादन होता है। मेक्सिकन कानून कुछ सीमित जगहों में ही टकीला का उत्पादन करने की इजाजत देता है। इसका प्रोडक्शन तमौलिपस, नायारित, मिकोआकैन और गुआनाजुएटो जैसे शहरों में होता है। इतना ही नहीं यहां के एक शहर का नाम तक टकीला रखा गया है। 

वो पौधा जिससे बनती है टकीला  

आगेव पौधा टकीला के उत्पादन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आगेव दिखने में कैक्टस के प्लांट की तरह होता है लेकिन ये कैक्टस की श्रेणी में नहीं आता। नीले आगेव को परिपक्व होने में 8 वर्ष लग जाते है। 

टकीला में ब्लू आगेव की मात्रा  

टकीला ब्लू आगेव से बनाई जाती है लेकिन उसमें 100% आगेव नहीं पाया जाता। टकीला के कई ब्रैंड्स अपने विज्ञापनों में '100% ब्लू आगेव' होने का दावा करते हैं, लेकिन कानूनी तौर पर 51% ब्लू आगेव होना ही काफी है।

जितनी पुरानी उतनी ही महंगी टकीला

आमतौर पर लोग यंग टकीला ही पिया करते हैं। ब्लांको/जोवेन सिर्फ 1 से 2 महीने पुरानी होती है। रेपोसैडो 2 महीने से 1 साल तक पुरानी होती है। जबकि अनेजो एक से तीन साल तक की होती है। अगर आप इससे भी पुरानी टकीला पीना चाहते हैं तो एक्स्ट्रा अनेजो को टेस्ट कर सकते हैं जो करीब 11 साल पुरानी होती है और सबसे ज्यादा महंगी भी।

कमेंट करें
zAaLU