comScore

तो इसलिए खाने के बाद मीठा खाने का करता है मन 

September 03rd, 2018 09:26 IST

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। खाने के बाद अक्सर लोगों को ये कहते सुना जाता है कि चलिए अब कुछ मीठा हो जाए। चाहे घर में परिवार के साथ बैठकर किया गया भारी लंच हो या फिर बाहर किसी होटल में किया गया डिनर, लोग हमेशा खाने के बाद कुछ मीठा खाने की फरमाइश करते हैं। मीठा खाने की ये आदत हमें बचपन से ही लग जाती है, लेकिन ये आदत आपकी बॉडी के लिए बेहद हानिकारक हो सकती है। आइये जानते हैं कैसे।  

कार्ब्स का बहुत ज्यादा सेवन

भारतीय खाना कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होता है, भले ही फिर वो सिंपल कार्ब्स हो या कॉम्प्लेक्स। लेकिन यही सबसे बड़ा कारण है जिससे हमें खाने के बाद मीठा खाने का मन करता है। दरअसल अपनी प्लेट्स को कार्ब्स से ओवरलोड करने के कारण आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसी वजह से आप के मन में मीठा खाने की तलब जाग उठती है। 

सॉल्टी फूड

क्या आपने कभी सोचा है कि आपको पिज्जा या बर्गर के साथ कोल्ड ड्रिंक पीने का मन क्यों करता है? दरअसल शरीर में संतुलन बनाये रखने के लिए आपकी बॉडी को नमकीन खाने के बाद मीठा खाने का मन करता है। इसी से शरीर में सॉल्ट और शुगर को संतुलित करने में मदद मिलती है।  

साइकोलॉजी भी एक कारण है 

मीठा खाने की इच्छा एक शारीरिक समस्या नहीं मनोवैज्ञानिक समस्या भी हो सकती है। इसका कारण ये भी है की जब आप खाने के बाद मीठा खाते हैं तो ये आपके मूड को और अच्छा कर देता है। मीठा खाने के बाद आपका मस्तिष्क सेरोटोनिन के नाम से जाने जाने वाले एक रासायनिक पदार्थ को रिलीज करता है जो आपको खुशहाल, आरामदायक और शांत महसूस करने में मदद करता है। 

डिहाइड्रेशन 

अगर आपकी पाचन क्रिया कमजोर है तब भी आपको मीठा खाने का मन करेगा। इसका मुख्य कारण डिहाइड्रेशन की समस्या है। आपके खाना खाने के बाद अगर आप पानी नहीं पीते हैं तो ये भी आपके खराब पाचन क्रिया का एक कारण होता है।

इस तरह से मीठा खाने की आदत पर कंट्रोल करें  


भोजन के बाद करें ब्रश

ये एक पुरानी मान्यता है कि अगर भोजन करने के बाद ब्रश कर लिया जाए तो मीठा खाने की इच्छा कम हो जाती है। 

नेचुरल शुगर्स 

अगर आप मीठा खाए बिना नहीं रह सकते तो नेचुरल शुगर खाने की कोशिश करें, जैसे- केला, शहद या गन्ना। लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें की खाने के 30 मिनट के बाद ही इसका सेवन करें। 

धीरे-धीरे भोजन करें 

जल्दी जल्दी खाने की बजाए खाने को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाएं। 

खाने के बाद पानी जरूर पिएं  

जी हां, खाना खाने के बाद पानी पीने से आपका मीठा खाने का मन नहीं करेगा। लेकिन ध्यान रखिये कि पानी आधे घंटे के बाद ही पिएं। 
 

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 35 | 19 April 2019 | 08:00 PM
KKR
v
RCB
Eden Gardens, Kolkata