comScore

ये है सही वक्त चावल खाने का अगर आप है डाइटिंग पर 

September 01st, 2018 14:15 IST

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। चावल हमारे देश का एक मुख्य आहार है। अक्सर लोग इसे अपने भोजन में रोज नहीं तो हफ्ते में 3-4 बार तो शामिल करते ही हैं, लेकिन हाल के बरसों में चावल खाने या न खाने को लेकर डाइटिशयन के बीच एक राय नहीं है, लेकिन अगर आप चावल खाना बेहद पसंद करते हैं तो आपके लिए एक सही वक्त है, जब आप राइस खा सकते हैं और आपका बेली फैट भी नहीं बढ़ेगा।  
 

चावल खाने का सही समय

चावल खाने का सबसे सही वक्त होता है लंच,  क्योंकि इस समय आपके बॉडी का मेटाबोलिज्म बहुत हाई रहता है। इतना ही नहीं ब्रेकफास्ट के बाद आपके शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है ताकि दिन भर आपको किसी भी काम के लिए एक्टिव रखा जा सके। इसलिए दिन में चावल खाने में कोई प्रॉब्लम नहीं होती।  


क्यों खाना चाहिए दिन में राइस 

दिन का वक्त चावल खाने के लिए है बेस्ट क्योंकि इस समय आपकी बॉडी आराम की मुद्रा में नहीं रहती। दिन में आप कुछ न कुछ काम करते रहते हैं जिससे आपके शरीर को एनर्जी भी मिलती है  और खाने को पचाने  में कोई परेशानी  भी  नहीं होती।
 

ब्राउन राइस या वाइट राइस 

इन दोनों में अंतर सिर्फ इतना ही है कि वाइट राइस थोड़ा भारी होता है, जिसे पचाने में थोड़ा ज्यादा वक्त लगता है। इसके अलावा दोनों ही राइस को खाने में कोई दिक्कत नहीं है।  


अलग तरीकों से इनका सेवन करना 

आप राइस का सेवन किसी भी तरह से  कर सकते हैं। जैसे कि इनकी इडली, पूरी, रोटी या खिचड़ी बनाकर इसे खा सकते हैं। ऐसे में आप एक ही तरीके से बना राइस खाकर बोर भी नहीं होंगे, लेकिन ध्यान रखने वाली बात ये है कि चावल का सेवन भारी मात्रा में भी न किया जाए। 

कमेंट करें
B7FV4