इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर होगा मुंबई के इस चौक का नाम 

This square of Mumbai will be named on former Israeli PM Peres
इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर होगा मुंबई के इस चौक का नाम 
इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर होगा मुंबई के इस चौक का नाम 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। दक्षिण मुंबई के कोलाबा स्थित काला घोड़ा परिसर के एक चौक का नाम इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री शिमोन पेरेस के नाम पर रखा जाएगा। मुंबई महानगरपालिका की बैठक में इस बारे में अंतिम फैसला होगा। राज्य सरकार के निर्देश पर मनपा प्रशासन की तरफ से तैयार किए गए प्रस्ताव में कहा गया है कि फेडरेशन ऑफ इंडो इजरायल चेंबर ऑफ कामर्स ने दक्षिण मुंबई के कालाघोड़ा परिसर के एक चौराहे का नाम इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री एवं शांति के लिए नोबल पुरस्कार विजेता शिमोन पेरेस के नाम किए जाने की मांग की थी। 


महात्मागांधी के अहिंसावादी मार्ग पर चले

शिमोन पेरेस ने ज्यू (यहूदी) लोगों के कल्याण के लिए काम किया वे महात्मागांधी के अहिंसावादी मार्ग पर चलते रहे। उन्होंने इजरायल के वित्त मंत्री, विदेश मंत्री एवं प्रधानमंत्री के पद पर काम किया। कालाघोड़ा परिसर के वीबी गांधी  एवं साईं बाबा मार्ग को जोड़ने वाले जंक्शन को शिमोन पेरेस चौक के नाम से जाना जाएगा। महात्मा गांधी के अहिंसावादी मार्ग पर चल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत दौरे पर हैं। गुरूवार को नेतन्याहू मुंबई आ रहे हैं, उनकी उपस्थिति में चौक के नाम का अनावरण किया जा सकता है। 


मुंबई दौरे को लेकर काफी उत्साहित

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू मुंबई दौरे को लेकर काफी उत्साहित है। सोमवार को उन्होंने कहा था कि वह और उनकी पत्नी इस बात को लेकर उत्साहित हैं कि जब वे मुंबई की यात्रा करेंगे तो बालीवुड को ज्यादा नजदीक से देखेंगे। देश की यात्रा पर आये नेतन्याहू 18 जनवरी को मुंबई जाएंगे और ‘शलोम बालीवुड’ नाम के विशेष समारोह में हिस्सा लेंगे। पीएम नेतन्याहू मुंबई दौरे के दौरान वर्ष 2008 के आतंकी हमले में मारे गए लोगों की याद में आयोजित एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। इससे पहले सोमवार को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की। जहां नेतन्याहू ने जहां पीएम मोदी को "क्रांतिकारी नेता" बताया, वहीं पीएम मोदी ने भी नेतन्याहू को अपना "खास दोस्त" बताया। दोनों देशों के बीच साइबर सिक्योरिटी और पेट्रोलियम समेत 9 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

Created On :   16 Jan 2018 12:02 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story