comScore
Election 2019

सोमप्रदोष व्रत आज: करें ये उपाय, मिलेगी मानसिक शांति

March 18th, 2019 13:51 IST
सोमप्रदोष व्रत आज: करें ये उपाय, मिलेगी मानसिक शांति

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोमवार को भगवान शिव का दिन मन जाता है। इस दिन शिव जी की पूजा से मानसिक शांति मिलने के साथ ही कई प्रकार के कष्ट भी दूर हो जाते हैं और जब इस दिन प्रदोष हो तो कहना ही क्या। आज 18 फाल्गुन शुक्ल द्वादशी के उपलक्ष्य में सोम प्रदोष पर्व मनाया जाएगा। बता दें कि हर माह के कृष्ण व शुक्ल पक्ष में प्रदोष मनाया जाता है, प्रदोष का दिन शिवजी को समर्पित है। सोमप्रदोष सभी प्रकार के दोषों का शमन करता है इसी कारण इसे प्रदोष कहते हैं। सूर्यास्त के बाद रात्रि के आने से पूर्व का समय प्रदोष काल कहलाता है।

मान्यतानुसार प्रदोष के दिन शिवजी कैलाश पर्वत के रजत भवन में नृत्य करते हैं और देवता उनके गुणों का बखान करते हैं। शिवपुराण के अनुसार शिवजी ने सती को प्रदोष का महत्व बताते हुए कहा था की कलियुग में प्रदोष ही धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष का एकदम सटीक मार्ग होगा। सर्वप्रथम प्रदोष का ज्ञान वेदव्यास जी ने महर्षि सूत को बताया व गंगा तट पर सूतजी ने सौनकादि ऋषियों को प्रदोष का ज्ञान दिया था।

प्रदोष का पूजन वार के अनुसार करने का शास्त्रों में विधान है। सोमप्रदोष के व्रत पूजन और उपाय से शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है और दुर्भाग्य दूर होता है सूतजी के अनुसार सोमप्रदोष व्रत करने से शिवजी से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति का आशीर्वाद प्राप्त होता है। मानसिक विकार दूर होते हैं तथा जमीन,जायदाद एवं मकान का लाभ होता है।

इस दिन शिवजी का पूजन ऐसे करें  
संध्या काल में शिव मंदिर में जाकर सफेद शिवलिंग का विधि-वत पूजन करें। गौघृत का दीप करें, चंदन की धूप जलाएं, सफेद कनेर के फूल चढ़ाएं, सफेद चंदन से त्रिपुंड बनाएं, रातरानी का इत्र चढ़ाएं, चावल की खीर का भोग लगाएं तथा इस विशेष मंत्र से का 1 माला जाप करें। पूजन के बाद भोग किसी गरीब कन्या को दे दें।

शुभ मुहूर्त
इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सांध्यकाल 5:30 बजे से 7:30 तक रहेगा।
पूजन के बाद शिवजी के 'श्रीं सोमेश्वराय नमः' मन्त्र का जाप करना शुभ फलदायी होगा।

इन उपायों से होगा लाभ

1- संपत्ति में लाभ हेतु शिवलिंग पर चढ़े हुए 4 काजू घर के वायव्य कोण में छुपाकर रखें।

2- इच्छाओं की पूर्ति हेतु देवी शिवलिंग पर चढ़ा रातरानी का इत्र घर में छिड़कें।

3- मानसिक विकार से मुक्ति हेतु सफेद कपड़े में रातभर चावल बांध कर रखें फिर शिवलिंग पर चढ़ाएं।
 

Loading...
कमेंट करें
WyTRD
Loading...