comScore

इसी साल शुरू होगा ग्लोबल स्किल पार्क एवं ट्रिपल आईटी

July 27th, 2017 15:38 IST
इसी साल शुरू होगा ग्लोबल स्किल पार्क एवं ट्रिपल आईटी

दैनिक भास्कर न्यूज़ डेस्क, भोपाल.  राजधानी भोपाल में ग्लोबल स्किल पार्क इसी साल नवम्बर से और 180 सीट वाला ट्रिपल आईटी आरजीपीवी कैंपस में इसी जुलाई माह के दूसरे पखवाड़े से प्रारंभ हो जायेगा। यह जानकारी आज दोपहर तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी एवं उनके विभाग की प्रमुख सचिव कल्पना श्रीवास्तव ने मीडिया को दी।

उन्होंने बताया कि भोपाल के नरेला शंकरी में 37 एकड़ भूमि पर 645 करोड़ रुपयों की लागत से दो साल के अंदर ग्लोबल स्किल पार्क निर्मित हो जायेगा। इस पार्क का शिलान्यास केंद्रीय कौशल विकास राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूढ़ी 3 जुलाई को करेंगे। जब तक यह पार्क बनेगा तब तक किराये का केम्पस लेकर इसके कोर्स नवम्बर 2017 से प्रारंभ कर दिये जायेंगे। यह पार्क हर साल दस हजार बच्चों को भारत और विश्व की आवयक्ताओं के अनुसार वल्र्ड क्लास कौशल उन्नयन की ट्रेनिंग देगा तथा इसमें शत-प्रतिशत प्लेसमेंट होगा। इस स्किल पार्क में प्रवेश हेतु विज्ञापन जारी किये जायेंगे तथा मेरिट के आधार पर चयन होगा।

नामी कंपनियां भी अपनी आवश्यक्ताओं के अनुसार इस पार्क से ट्रेन्ड बच्चे ले सकेंगी। पार्क में प्रशिक्षण लेने आने वाले बच्चों को अंग्रेजी की सामान्य जानकारी हो इसके लिये भी पन्द्रह दिन का एक कोर्स तैयार किया जा रहा है। राज्य मंत्री दीपक जोशी ने बताया कि सिंगापुर यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने वहां स्किल पार्क देखा था तथा उसी की तर्ज पर भोपाल में भी पार्क बनाया जा रहा है। इसके लिये 3 जुलाई को सिंगापुर के लोग भी भोपाल पहुंच रहे हैं।

कमेंट करें
JG5wg