comScore

अमरनाथ यात्रा के दौरान अब हर भक्त का होगा 3 लाख का बीमा

July 27th, 2017 15:30 IST
अमरनाथ यात्रा के दौरान अब हर भक्त का होगा 3 लाख का बीमा

टीम डिजिटल,जम्मू।  29 जून से शुरू हो रही श्री अमरनाथ यात्रा में हिस्सा लेने वाले श्रद्धालुओं के अलावा सभी सेवा मुहैया करवाने वाले लोगों का ग्रुप बीमा एक लाख से बढ़ाकर तीन लाख कर दिया गया है। राज्यपाल एवं श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन एनएन वोहरा ने बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला के साथ बालटाल यात्रा मार्ग से हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने पवित्र गुफा, पंजतरणी, बालटाल तथा दोमेल यात्रा शिविरों तथा नीलग्राथ हैलीपैड का दौरा कर यात्रा की तैयारियों का निरीक्षण किया। इस दौरान यात्रा को सुचारु चलाने के लिए यात्रा मार्ग पर सेवा मुहैया करवाने वालों से बातचीत के दौरान ग्रुप बीमा को बढ़ाकर तीन लाख किए जाने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि अमरनाथ यात्रियों के अलावा सभी सेवा मुहैया करवाने वाले लोगों को ग्रुप बीमा में शामिल किया गया है। पंजतरणी आधार शिविर में राज्यपाल ने कैंप डायरेक्टर रंजीत सिंह तथा सेना, सुरक्षाबलों तथा विभिन्न संबंधित अधिकारियों के साथ बिजली, पानी, टायलेट व अन्य प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने कैंप डायरेक्टर से कहा कि 300 शौचालयों की साफ सफाई प्रतिदिन सुनिश्चित की जाए, सेवा मुहैया करवाने वालों में पिट्ठू, पौनीवाला, पालकी वाला से लेकर यात्रा मार्ग की मरम्मत करने वालों को शामिल जाए ताकि काम में आसानी हो।

साथ ही यात्रियों को पोर्टरों, पिटठुओं, खच्चरों के मूल्यों की जानकारी होनी चाहिए, तथा उन्होंने यात्रा प्रबंधन में शामिल विभिन्न एजेंसियों के बीच बेहतर तालमेल बनाए रखने की जरूरत पर बल दिया। राज्यपाल ने पवित्र गुफा पर सेना, जम्मू कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ, बीएसएफ, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, माउंटेन रेस्क्यू टीम के अधिकारियों से अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा के लिए किए प्रबंधों की भी देखा।

कमेंट करें
px23M