मंगलनगर डाकघर में लाखों का घपला, जबलपुर से पहुंची जांच टीम, ब्रांच पोस्टमास्टर निलंबित

Three member inquiry team from Jabalpur reached Katni and seized all the records and started investigation
मंगलनगर डाकघर में लाखों का घपला, जबलपुर से पहुंची जांच टीम, ब्रांच पोस्टमास्टर निलंबित
मंगलनगर डाकघर में लाखों का घपला, जबलपुर से पहुंची जांच टीम, ब्रांच पोस्टमास्टर निलंबित

डिजिटल डेस्क, कटनी। मंगल नगर पोस्ट आफिस में लाखों की गड़बड़ी सामने आई है। इस घपले की जांच करने मंगलवार को जबलपुर से तीन सदस्यीय जांच टीम कटनी पहुंची और सभी रिकार्ड जब्त कर जांच शुरू की है। इस गड़बड़ी से डाकतार विभाग में हड़कंप मच गया है। घोटाला सामने आने के बाद मंगलनगर पोस्ट आफिस में पदस्थ ब्रांच पोस्ट मास्टर रामनिवास रजक को निलंबित कर दिया गया है। डाकतार विभाग के अधिकारियों ने लाखों की गड़बड़ी होने की संभावना जताई है।

यह मामला सामने आते ही पोस्ट आफिस के जमाकर्ताओं में हड़कंप मचा है। बताया गया है कि मंगलनगर पोस्ट आफिस के खातेदार जो राशि जमा करते थे उसकी पासबुक में तो एंट्री कर दी जाती थी, लेकिन वह राशि पोस्ट आफिस में जमा नहीं की जाती थी। जानकारी के अनुसार कुछ दिनों पहले ही खातेदार जब राशि ड्रा करने गए तो उन्हें बताया गया कि उनके एकाउंट में राशि ही नहीं है। तब ग्राहकों ने वरिष्ठ अधिकारियों को शिकायत की।

डाक विभाग ने कराई मुनादी
जबलपुर से पहुंचे जांच दल ने मंगलनगर क्षेत्र में मुनादी कराकर ग्राहकों को पासबुक के साथ एसीसी पोस्ट आफिस में बयान दर्ज कराने बुलाया। जानकारी मिलते ही कई ग्राहक पासबुक के साथ जांच टीम के सामने उपस्थित हुए। जांच टीम के सदस्यों द्वारा सभी ग्राहकों की पासबुकों से रिकार्ड का मिलान किया जा रहा है। यह जांच अभी कई दिनों तक चलने की संभावना है। बताया गया है अभी तक दर्जनों ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी सामने आई है।

आरडी, एफडी में भी गड़बड़ी
बताया गया है कि मंगलनगर पोस्ट आफिस में चालू खाता धारकों ही नहीं आरडी, एफडी और अन्य एकाउंट में भी गड़बड़ी सामने आई है। यह गड़बड़ी लाखों में पहुंच सकती है। यह भी बताया गया है कि कुछ दिनों पहले डाकतार विभाग ने मंगलनगर पोस्ट आफिस के कुछ खातों की रेंडम जांच की थी। पासबुक में दर्ज राशि का रिकार्ड से मिलान करने पर अंतर सामने आने पर ब्रांच पोस्टमास्टर को निलंबित कर दिया गया और तीन सदस्यीय टीम कटनी भेजी।

इनका कहना है
मंगलनगर शाखा डाकघर में गड़बड़ी सामने आने पर वहां के पोस्टमास्टर रामविशाल रजक को निलंबित कर दिया है। जबलपुर से तीन सदस्यीय जांच टीम कटनी भेजी गई है। टीम द्वारा एसीसी डाकघर में जांच की जा  रही है। खातेदारों को पासबुक के साथ बुलाया गया है, पासबुकों में दर्ज रकम का रिकार्ड से मिलान किया जा रहा है।
एसके दुबे, प्रवर अधीक्षक, डाक जबलपुर

 

Created On :   4 July 2018 8:04 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story