तीन स्टेशनों पर होगा थ्री स्टार रिटायरिंग रूम

Three star retiring room will be held at three stations
तीन स्टेशनों पर होगा थ्री स्टार रिटायरिंग रूम
तीन स्टेशनों पर होगा थ्री स्टार रिटायरिंग रूम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के भंडारा, राजनांदगांव और गाेंदिया स्टेशन के रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री को भी थ्री स्टार होटल की तरह तैयार किया जाएगा। इसके लिए दपूमरे नागपुर मंडल के सीनियर डीसीएम के. वी. रमणा और भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन विभाग (आईआरसीटीसी) के एरिया मैनेजर राजेंद्र बाॅर्बन ने अनुबंध किया है। इसके लिए अब आईआरसीटीसी टेंडर निकालेगी और पीपीपी मॉडल के तहत एक सर्विस प्रोवाइडर कार्य करेगा, जो इसे रिनोवेट करेगा। यह यात्रियों के सुविधाओं के लिए एक महत्वकांक्षी योजना है। इससे यात्रियों को कम कीमत में रुकने के लिए थ्री स्टार होटल जैसे रूम मिल सकेंगे।

यह सुविधाएं मिलेंगी

यहां फूड और बेवरेजेस टूर एंड ट्रैवल्स सर्विसेज, मैगजीन, बुक्स, लांड्री सर्विस, रिसेप्शन, लोकल सुविधा, एसटीडी और आईएसडी टेलीफोन इंटरनेट, वाई-फाई सुविधा, सामान उठाने के लिए बेल बॉय जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इसकी बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट या एप पर पीएनआर नंबर डालकर करसकते हैं। पहले रिटायरिंग रूम या डॉरमेट्री की 12 या 36 घंटे के लिए बुकिंग होती थी, लेकिन अब 3 घंटे से 48 घंटे तक भी बुक कर सकते हैं। इसके साथ ही आउटसाइडर यानी, जिन्होंने ट्रेन में सफर नहीं किया है या कंफर्म टिकट नहीं है, वह भी इसे बुक कर सकते हैं, लेकिन प्राथमिकता कंफर्म टिकट के यात्रियों को ही मिलेगी।

रेलवे दे सकता है दखल

इसके रिनोवेशन में आईआरसीटीसी को केवल रिटायरिंग रूम के इंटीरियर को ही रिनोवेट कर सकता है। वह स्टेशन की इमारत अौर हेरिटेज बिल्डिंग के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकते। इसके साथ ही रेलवे चाहे तो रिनोवेशन यह अन्य योजनाओं को सुपरवाइज कर सकता है। इसके साथ ही वॉटर, इलेक्ट्रिसिटी, ड्रेनेज और सीवेज की जिम्मेदारी भी पूरी तरह कॉर्पोरेशन को दी गई है। यदि कोई इमरजेंसी होती है, तो रेलवे यह सभी सुविधा रिटायरिंग रूम में उपलब्ध करवाएगा, लेकिन इसके लिए आईआरसीटीसी को भुगतान करना होगा। इससे होने वाली आय का कॉर्पोरेशन को 75 प्रतिशत और रेलवे को 25 प्रतिशत हिस्सा मिलेगा।
 

Created On :   3 Aug 2019 11:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story