ड्यूल चैनल ABS के साथ लॉन्च हुई Thunderbird 350X, जानें कीमत

Thunderbird  350X  Launch with Dual Channel ABS, Learn Price
ड्यूल चैनल ABS के साथ लॉन्च हुई Thunderbird 350X, जानें कीमत
ड्यूल चैनल ABS के साथ लॉन्च हुई Thunderbird 350X, जानें कीमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दमदार पावर वाली Royal Enfield के दीवानों की कमी नहीं है। आज बाजार में कई सारी पावरफुल बाइक्स होने के बावजूद इसकी लोकप्रियता में कोई कमी देखने को नहीं मिलती। यही कारण भी है कि कंपनी लगातार अपनी बाइक में लेटेस्ट फीचर के साथ सुरक्षा मानकों पर ध्यान दे रही है। हाल ही में कंपनी ने अपनी Thunderbird 350X को ड्यूल चैनल ABS के साथ लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 1.63 लाख रुपए, एक्स शोरूम दिल्ली रखी है।

इंजन
बता दें कि Royal Enfield ने फरवरी 2018 में Thunderbird 350X और Thunderbird 500X बाइक्स को लॉन्च किया थी। बात करें पावर की तो 350X में 346cc का दमदार इंजन दिया गया है। यह इंजन 19.8hp की पावर और 28Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसके इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। 

बढ़ी कीमत
कंपनी द्वारा लॉन्च की गई नई ड्यूल चैनल ABS, Thunderbird 350X अधिकतम डीलरशिप तक पहुंच चुकी है।  ABS सेफ्टी के बाद इसकी कीमत में 7,000 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। मालूम हो कि भारत में रोड सेफ्टी को लेकर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 125 cc या इससे अधिक पावर वाली गाड़ियों में ABS (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) लगााना अनिवार्य है।

ABS इसलिए जरुरी
जिन बाइक में ABS नहीं होता वे अचानक ब्रेक लगाने पर फिसलती हैं और इस कारण संतुलन बिगड़ने से हादसे होते हैं। वहीं ABS लगने के बाद हादसे की संभावना 20 फीसदी तक कम होती है।दरअसलABS लगे होने से अचानक ब्रेक लगाने पर एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम पहियों को लॉक नहीं होने देता। इस बजह से गाड़ी अपना बैलेंस नहीं खोती और रुक जाती है। 

Created On :   10 Nov 2018 8:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story