अब बालोद्यान, जापानी गार्डन में लगेगी टिकट,  वन विभाग ने लगाये नियम

Ticket in japanese and children garden, new rule of forest department
अब बालोद्यान, जापानी गार्डन में लगेगी टिकट,  वन विभाग ने लगाये नियम
अब बालोद्यान, जापानी गार्डन में लगेगी टिकट,  वन विभाग ने लगाये नियम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। हरियाली के बीच घूमने के लिए अब शहरवासियों को पैसे देने पड़ेंगे। 1 मई से वन विभाग की ओर से सेमिनरी हिल्स स्थित जापानी गार्डन व बालोद्यान के लिए टिकट निर्धारित की गई है। इसके लिए नागरी संयुक्त वन व्यवस्थापक समिति भी गठित की है। हालांकि 5 से कम उम्र के बच्चों के लिए फ्री में एंट्री रहेगी, लेकिन 5 साल से ऊपरवालों को टिकट काटना पड़ेगा। इसके अलावा मासिक पास से लेकर विभिन्न श्रेणियों में आने वाले सैलानियों को रियायत मिलेगी। टिकट से मिलने वाला पैसा यहीं के विकास के लिए उपयोग में लाया जाएगा।

नागपुर शहर में क्रांक्रीट का जंगल तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में कुछ चुनिंदा ही जगह है, जहां पर हरियाली देखने मिलती है। इसमें सेमिनरी हिल्स का नाम सबसे आगे है, जहां कई गार्डन का निर्माण किया गया है। हरियाली से भरी इस जगह पर बडी संख्या में शहरवासी छुट्‌टी के दिन घूमने-फिरने भी आते हैं। खासकर बालोद्यान व जापानी गार्डन में लोगों की भीड़ लगी रहती है, लेकिन बिना किसी रोक-टोक यहां लोगों का आना जाना रहने से असामाजिक तत्व के साथ कई कॉलेज स्टूडेंट यहां आकर अश्लील हरकतें करते देखे जाते रहे हैं। नैसर्गिक सौदर्य व यहां मिलने वाली सुविधा को मेंटेन रखने के उद्देश्य से वन संरक्षण व संवर्धन संकल्पना के माध्यम से उपरोक्त निर्णय लिया गया है। नागपुर वन विभाग की ओर से इसके लिए नागरी संयक्त वन व्यवस्थापक समीति को इसका जिम्मा सौंपा गया है।

इस तरह लगेगी टिकट  

5 साल से कम बच्चों का प्रवेश फ्री रहेगा। वहीं 5 से 12 साल के बच्चों को 5 रुपये देने पड़ेंगे। 12 साल से बड़ों को 10 रुपये यहां आने के लिए खर्च करने पड़ेंगे। इसके अलावा शालाओं की ओर से पिकनिक मनाने पर प्रति बच्चे का 5 रुपये लिया जाएगा। मासिक पास के लिए 100 रुपये लगेंगे। 6 महीने की पास के लिए 5 सौ रुपये वहीं सालभर की पास के लिए 800 रुपये देने पड़ेंगे।

बनबाला की टिकट बढ़ाई  

बालोद्यान परिसर में ही बच्चों के लिए वनबाला नामक टॉय ट्रेन चलाई जाती है। जो 5 किमी का चक्कर लगाकर हरियाली के बीच से बच्चों को सैर कराती है। 1 मई से इसका भी किराया वन विभाग ने बढ़ाया है। इसमें 3 साल के नीचे के बच्चे फ्री  सैर कर सकते हैं। लेकिन 3 से 12 साल के बच्चों को प्रति फेरी 15 रुपये देने पड़ेंगे। अब तक इसके लिए 10 रुपये देने पड़ते थे। वहीं 12 साल से ऊपर के बच्चों को 30 रुपये देने पड़ेंगे।

Created On :   2 May 2019 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story