स्वादिष्ट आलू ब्रेड रोल जिसे हर उम्र का व्यक्ति खाना पसंद करे

tiffin special: make yummy potato bread roll
स्वादिष्ट आलू ब्रेड रोल जिसे हर उम्र का व्यक्ति खाना पसंद करे
स्वादिष्ट आलू ब्रेड रोल जिसे हर उम्र का व्यक्ति खाना पसंद करे
हाईलाइट
  • आलू ब्रेड रोल जिसे बनाना है बड़ा आसान
  • बच्चों को टिफिन में दें स्वादिष्ट ब्रेड रोल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हर दिन बच्चों के टिफिन में क्या नया रखना है यह हर मां के लिए चिंता का विषय बन गया है। आपकी समस्या का समाधान लेकर आपके मैनू में एक और डिश ऐड करने के लिए आज हम आपके लिए लाए हैं ब्रेड रोल, जो खाने में बेहद स्वादिष्ट हैं और हर वर्ग के व्यक्ति को पसंद आएगा। तो बनाते हैं ब्रेड रोल

आवश्यक सामग्री :

ब्रेड स्लाइस-10 नग,
आलू- 05 नग (मीडियम साइज के),
धनिया पाउडर- 01 छोटा चम्मच,
गरम मसाला- 1/4 छोटा चम्मच,
अमचूर पाउडर- 1/4 छोटा चम्मच,
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 छोटा चम्मच,
हरी मिर्च- 02 (बारीक कटी हुई),
हरी धनिया- 02 बड़े चम्मच (बारीक कटी हुई),
अदरक- 01 इंच का टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ),
तेल- तलने के लिये,
नमक- स्वादानुसार।

ब्रेड रोल बनाने की विधि :

ब्रेड रोल बनाने के लिए सबसे पहले आलुओं को धो कर उबाल लें। उबालने के बाद इन्हें ठंडा कर लें और फिर छील कर मैश कर लें। अब कढ़ाई में एक बड़ा चम्मच तेल डालें और उसे गरम करें। तेल गरम होने पर उसमें कटी हुई हरी मिर्च, कद्दूकस की हुई अदरक और धनिया पाउडर डालें और चलाते हुए भून लें। मसाला भुनने के बाद कढ़ाई में मैश किये हुए आलू, गरम मसाला पाउडर, अमचूर पाउडर और नमक डालें और हल्का सा भून लें। इसके बाद गैस बंद कर दें और आलू के मिश्रण को ठंडा होने दें। आलू का मिश्रण ठंडा होने पर 10 भाग कर लें। इसके बाद एक भाग आलू को लें और उसे हाथ से बेलनाकर आकार में बना लें। इसी तरह आलू के सभी हिस्सों को बेलनाकार बना लें। अब ब्रेड के किनारे के भूरे वाले भाग को चाकू से काट कर अलग कर दें। इसके बाद एक बड़े बाउल में पानी लें और उसमें ब्रेड के पीस को भि‍गो कर निकाल लें। फिर दोनों हथेलियों के बीच भीगे हुए ब्रेड को रख कर दबा दें, जिससे ब्रेड का पानी निकल जाये। अब ब्रेड के ऊपर एक आलू का बेलनाकार टुकड़ा रखें और ब्रेड को मोड़ते हुए रोल बना लें। इसके बाद के किनारों को अच्छी तरह से दबा कर बंद कर दें। इसी तरह से सारे ब्रेड पीस में आलू भरकर उनके रोल तैयार कर लें। अब कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें। तेल गरम होने पर उसे 2-3 (जितने कढ़ाई में आ सकें) बेड रोल डालें और उलट-पलट कर ब्राउन होने तक तल लें।

अब आपके ब्रेड रोल्स तैयार हैं। इन्हें कढ़ाई से निकाल कर नैपकिन पर रखते जायें। सारे ब्रेड रोल तैयार होने पर इन्हें प्लेट में निकालें और मनचाही चटनी या टोमेटो सॉस के साथ आनंद लें।

Created On :   21 April 2019 10:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story