कान्हा नेशनल पार्क का बफर जोन, बाघ ने ग्रामीण पर हमला कर किया घायल

tiger attack on a villager in Buffer zone of Kanha National Park
कान्हा नेशनल पार्क का बफर जोन, बाघ ने ग्रामीण पर हमला कर किया घायल
कान्हा नेशनल पार्क का बफर जोन, बाघ ने ग्रामीण पर हमला कर किया घायल

डिजिटल डेस्क मंडला। पानी की कमी तथा तेज गर्मी के कारण वन्य प्राणियों खासतौर पर बाघ का कोर एरिया से बफर जोन तथा बस्तियों के ओर कूच कर जाना आम बात हो गई है। ऐसे ही पानी की तलाश में आए एक बाघ ने आज अपरांह एक ग्रामीण पर हमला कर उसे घायल कर दिया। हालांकि अपनी जान बचाने में सफल रहा। कान्हा नेशनल पार्क के बफर जोन में आने वाले गांव मोचा व मानेगांव के बंजर नदी क्षेत्र में आज दोपहर के समय टाइगर ने एक ग्रामीण पर हमला कर दिया। अचानक हुए हमले से ग्रामीण घायल हो गया।

उसके हाथ और पैर में नाखून लग जाने से गहरे घाव बन गए है। किसी तरह बदहवास भागकर ग्रामीण अपनी जान बचाने में कामयाब रहा है। जानकारी लगने पर खटिया वन परिक्षेत्र के अफसरों ने घायल को उपचार के लिए पहुंचाया है। वन विभाग द्वारा प्रकरण दर्ज कर लिया गया है जबकि ग्रामीणों ने मांग की है । विभागीय सूत्रों का दावा है कि मुआवजे की कार्रवाई की जा रही है।

बताया गया है कि केटीआर के बफर जोन में कोर एरिया से वन्यप्राणी पहुंच जाते है। वन क्षेत्र कम्पार्टमेंट क्रंमाक 309 में कई दिनो से टाइगर टी टू को देखा जा रहा था। मानेगांव निवासी रेबल मरावी 33 वर्ष आज शुक्रवार की दोहपर  जंगल में बैल लापता हो जाने के कारण उसे खोजने  गया था। यहां काफी देर तक बैल का कोई सुराग नहीं लगा। वहीं तेज तपती धूप से बचने के लिए टाइगर टी टू झाड़ियों के अंदर छुपकर बैठा हुआ था।

इसी बीच ग्रामीण टाइगर के बिल्कुल नजदीक पहुंच गया। जिसके चलते टाइगर ने उसपर हमला कर दिया और पंजा मारकर ग्रकमीण को जख्मी कर दिया। टाइगर के सिर्फ एक वार से ग्रामीण के पैर और हाथ में नाखून लग जाने से घाव आ गए। इतने नजदीक से हमला हो जाने के बाद भी ग्रामीण ने हिम्मत नहीं हारी और जान बचाने के लिए बदहवास दौड़ लगा दी। घटना की जानकारी खटिया रेंज को दी गई। यहां वन विभाग ने प्रकरण दर्ज कर मुआवजे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

 

Created On :   8 Jun 2018 1:46 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story