तेंदुपत्ता तोड़ने गए मजदूर बाघ ने किया हमला, साथियों ने बचाया

Tiger attacked labor during collecting tendu leaves on Saturday, severely injured
तेंदुपत्ता तोड़ने गए मजदूर बाघ ने किया हमला, साथियों ने बचाया
तेंदुपत्ता तोड़ने गए मजदूर बाघ ने किया हमला, साथियों ने बचाया

डिजिटल डेस्क, उमरिया/कटनी। यहां जंगल तेंदूपत्ता तोड़ने गए एक मजदूर पर बाघ ने हमला कर उसे बुरी तरह घायल कर दिया । समय पर यदि उसके साथी बाघ पर हमला कर उसे नहीं बचाते तो मजदूर की जान भी जा सकती थी । घटना के संबंध में प्राप्त जानकाारी के अनुसार बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर जोन के अंतर्गत आने वाले घघड़ार में बाघ के हमले में एक मजदूर घायल हो गया। घटना शनिवार सुबह 7-8 बजे के बीच की है। घायल श्यामलाल पिता मेहेलाल (44) को उपचार के लिए जिला अस्पताल कटनी में भर्ती कराया गया है। अन्य मजदूरों ने डंडा मारकर बाघ से श्यामलाल को बामुश्किल बचाया।

घायल श्यामलाल ने बताया कि वह गांव के अन्य 20 -25 लोगों के साथ तेेंदूपत्ता तोड़ने गया था। सुबह करीब साढ़े सात बजे सभी मजदूर तेंदूपत्ता तोड़ रहे थे कि उसी दौरान झाड़ियों से निकलकर बाघ ने हमला कर दिया। बाघ ने एक पंजा गर्दन और दूसरा पेट पर मार दिया। बाघ के हमला करते ही श्यामलाल चीख पड़ा। उसकी चीख सुनकर आसपास तेंदूपत्ता तोड़ रहे मजदूर डंडा लेकर दौड़े और श्यामलाल को बाघ से बचाया। मजदूरों का डंडा पड़ते ही बाघ जंगल की ओर भाग गया। मजदूरों के अनुसार वे एक साथ थे, उसके बाद भी बाघ द्वारा हमला किया जाना आश्चर्यजनक है। इसके विपरीत वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पत्ता तोड़ने वालो को बाघ के मूवमेंट की जानकारी दे दी गई थी इसके बाद भी मजदूरों ने इस गंभीरता से नहीं लिया।

शावकों के साथ है बाघिन का मूवमेंट
BTR के रेंजर विजय शंकर श्रीवास्वत ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि घघड़ार बफर जोन में आता है। यहां पिछले दिनों से दो शावकों के साथ बाघिन का मूवमेंट है। ग्रामीणों को पूर्व में भी सचेत किया गया था। कुछ समय पहले यहां दो बाघों के बीच फाइट भी हुई थी।

मिलेगा मुआवजा
वन विभाग के सूत्रों के अनुसार घायल मजदूर के संबंध में उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है और मुआवजा के संबंध में जो भी वैधानिक कार्रवाई होगी उसे शीघ्र पूरा किया जाएगा ।

 

Created On :   19 May 2018 12:09 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story