नागपुर : बाजार गांव के पास एक्सीडेंट में बाघ की मौत

Tiger found dead on Nagpur-Amravati highway in Maharashtra
नागपुर : बाजार गांव के पास एक्सीडेंट में बाघ की मौत
नागपुर : बाजार गांव के पास एक्सीडेंट में बाघ की मौत

डिजिटल डेस्क, नागपुर/कोंढाली। बाजारगांव के पास रोड क्रास कर रहे एक बाघ की एक्सीडेंट में मौत हो गई। अमरावती महामार्ग पर कोंढाली से 17 किलोमीटर दूर बाजार गांव से नागार्जुन कॉलेज के बीच शुक्रवार की शाम ये हादसा हुआ। दुर्घटना के बाद नेशनल हाईवे 6 पर जाम लग गया। ट्रैफिक सुचारू करने के लिए पुलिस और वन विभाग की टीम को मशक्कत करनी पड़ी। बाघ की पहचान ऊपरी तौर पर बोर टाइगर रिजर्व के बीटीआर टी-2 की जा रही है, जिसकी उम्र करीब 7 से 8 साल की बताई जा रही है। इसका उपनाम बाजीराव बताया जा रहा है। हालांकि इसकी फिलहाल अाधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं हुई है। यह क्षेत्र कलमेश्वर फॉरेस्ट प्रादेशिक वन क्षेत्र के तहत आता है। 

हाई-वे बना जानलेवा

बताया जा रहा है कि दो जंगलों को जोड़ने वाले यह महामार्ग वन्यजीवों के लिए बाधा बना हुआ है। बाघ शुक्रवार शाम-7 बजे के करीब  कातलाबोड़ी संरक्षित वन को पार कर कावड़ीमेट जंगल से होते हुए महामार्ग के पार बाजारगांव की ओर जा रहा था। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक ट्रक ने टक्कर मारी और फरार हो गया। इस हाईवे को पार करना वन्यजीवों के लिए जानलेवा साबित होता है। 23 नवंबर को भी इसी महामार्ग पर एक वाहन की टक्कर से तेंदुए की मौत हो गई थी।  

नागुपर में  पोस्टमार्टम 

बता दें वन्यजीव प्रेमियों और जानकारों ने इस हाईवे पर वन्यजीवों के लिए सुरक्षित पास नहीं बनाए जाने पर ऐतराज जताया था। ऐसे में 6 लेन के इस हाईवे को पार करना वन्यजीवों के लिए भ्रमित करने वाला  साबित होता है। वन्यजीवों का यह महामार्ग बोर टाइगर रिजर्व को कलमेश्वर के जंगल से जोड़ता था, लेकिन हाईवे के बन जाने के बाद से इसका सीधा संपर्क टूट गया है। फिलहाल मारे गए बाघ के अधिकारिक पहचान की पुष्टि विभाग की ओर से की जानी है। पोस्टमार्टम नागपुर में किया जाएगा। इस समय घटनास्थल पर उपवनसंरक्षक जी. मल्लिकार्जुन, मानद वन्यजीव रक्षक कुंदन हाते, वन परिक्षेत्र अधिकारी कोंढाली एफ. एम. आजमी प्रमुखता व अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Created On :   30 Dec 2017 4:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story