3 शावकों के साथ दिखी बाघिन, वीडियो वायरल

3 शावकों के साथ दिखी बाघिन, वीडियो वायरल

डिजिटल डेस्क, ब्रम्हपुरी (चंद्रपुर)। चंद्रपुर जिले के फारेस्ट रेंज व आसपास के गांवों में वन्यजीवों का विचरण कोई नई बात  भले ही नहीं है। लेकिन डामरीकृत सड़क पर अचानक बाघिन को अपने 3 शावकों के साथ देखे जाने व इसका वीडियो वायरल होने से बाघों का कुनबा फिर सुर्खियों में आ गया है।  ब्रम्हपुरी के एकारा-मेंडकी मार्ग पर ऐसा ही नजारा कई यात्रियों ने अपने मोबाइल में कैद कर लिया। हालांकि कुछ समय बाद बाघों का कुनबा दूर जंगल में चला गया। लेकिन बुधवार को दिन भर यहां परिसर में इसी की चर्चा रही। जल्द ही सोशल मीडिया पर भी लोगों ने इसका वीडियो खूब वायरल कर दिया। 

उल्लेखनीय है कि  ब्रम्हपुरी तहसील में हाल के दिनों में बाघ के कई हमले हुए हैं। बाघ ने घर-आंगन में आकर लोगों को अपना शिकार बनाया है। इस कारण लोगों में वनविभाग को लेकर भारी रोष भी है। फिर भी बाघ के प्रति या उसे देखने के प्रति उत्साह कम नहीं हुआ है। ऐसे में जब एक साथ चार-चार बाघ देखने का मौका मिले तो रोमांचक होना वाजिब है । एकारा-मेंडकी मार्ग पर यह बाघों का कुनबा  फुर्सत में बड़े आराम से घूमता दिखाई दिया। यह खबर जैसे ही एकारा व मेंडकी ग्रामवासियों को मिली वहां दहशत फैल गई। वनविभाग ने देर शाम दावा किया कि जंगल क्षेत्र में इस तरह से बाघों का विचरण आम बात है। वनविभाग उनकी सुरक्षा की दृष्टि से मुस्तैद है।

चीतल के बछड़े को दिया जीवनदान 
चंद्रपुर के ही जुनोना गांव में आवारा कुत्तों ने गांव में घुसे चीतल के बछड़े का पीछा किया। वन्यजीव प्रेमियों की सतर्कता के चलते उसे बचा लिया गया। फिलहाल यह चीतल वनविभाग के ट्रांजिट ट्रीटमेंट सेंटर में रखा गया है।  शहर से कुछ ही कि.मी. दूरी पर जुनोना गांव है। इस जंगलव्याप्त गांव में ऐतिहासिक तालाब है। जहां विविध वन्यजीवों का अधिवास है। बुधवार को जंगल से अचानक इस गांव में चीतल का बछड़ा घुस गया। गांव के आवारा कुत्तों ने उसका पीछा कर हमले की कोशिश की। जिसे बचाया गया।

Created On :   31 Jan 2019 6:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story