चंद्रपुर के CTPS में घूमने लगा है बाघों का कुनबा, लोग हुए खौफजदा

Tigers started roaming in the CTPS of Chandrapur, people scared
चंद्रपुर के CTPS में घूमने लगा है बाघों का कुनबा, लोग हुए खौफजदा
चंद्रपुर के CTPS में घूमने लगा है बाघों का कुनबा, लोग हुए खौफजदा

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। वैसे तो चंद्रपुर का ताड़ोबा बाघों और तेंदुए के लिए विख्यात है। ताड़ोबा में बाघों-तेंदुओं का दिखना कोई नई बात नहीं है, लेकिन चंद्रपुर के CTPS क्षेत्र में भी इन दिनों बाघों का कुनबा व तेंदुए देखे जा रहे हैं। जिससे लोग घबराने लगे हैं। चंद्रपुर महाऔष्णिक बिजली केंद्र के ऐश डैम परिसर में बाघों के कुनबे का दर्शन गत दिनों से ही हो रहा है। ऐसे में ऊर्जा भवन की ओर जाने  वाले मार्ग पर तीन शावकों के साथ बाघिन का वीडियो वायरल हुआ है। इससे परिसर में दहशत व्याप्त है। 

वाहन चालक ने देखा ये नजारा
CTPS के ऊर्जाभवन की ओर जाने वाले मार्ग पर 3 अगस्त की रात एक बाघिन मार्ग पर खड़ी दिखाई दी। इससे कार चालक ने वाहन रोकी और उनकी वीडियो रिकार्डिंग की। पहले तो बाघिन कार की ओर आकर वापस चली गई। उसके बाद सड़क किनारे झाड़ियों से एक शावक बाहर आया। इस दौरान दूसरी ओर से आनेवाले दुपहिया चालक ने यह देखकर दुपहिया रोक दी। खतरे का अंदाजा भांपते हुए बाघिन शावक को मुंह में उठाकर बाईं ओर झाड़ियों में ले गई। इसके बाद बाघिन दुपहिया की ओर दौड़ी, पर दुपहिया चालक द्वारा वाहन की गति बढ़ा दी। इस तरह दुपहिया चालक समयसूचकता दिखाकर वहां से निकल गया।

इसके बाद बाघिन के साथ दाईं ओर से और दो शावक बाहर निकलकर आ गए। जिससे इसी मार्ग से आवागमन करने वाले वाहन रुक गए। थोड़ी देर बाद बाघिन शावकों के साथ झाड़ियों में चली गई। उनका वीडियो CTPS के ही एक कर्मी द्वारा निकाले जाने की खबर है।  बताया जाता है कि यह बाघिन बफर क्षेत्र की है। CTPS व परिसर में झाड़ियों का जंगल होकर यहां अक्सर बाघ, तेंदुआ, भालू जैसे वन्यजीव विचरण करते दिखाई देते हैं। 

पता चला है कि कुछ दिनों से CTPS के ऐश डैम की पाइपलाइन के पास बाघ दिखाई दे रहे हैं। पिछले दिनों ही छोटा नागपुर के समीप पुलिया के नाले में एक बाघ का पानी में लुत्फ उठाने वाला वीडियो वायरल हुआ। वहीं शनिवार को विचोड़ा परिसर में तीन-चार बाघ दिखने से परिसर में भीड़ जमा हो गई। जानकारी मिलते ही चंद्रपुर के वनपरिक्षेत्र अधिकारी थिपे टीम के साथ मौके पर पहुंचे। भीड़ को हटाया और परिसर से बाघों को खदेड़ दिया। CTPS परिसर के 5 कि.मी. के दायरे में लगभग 10 बाघ विचरण कर रहे हैं। वन विभाग द्वारा नागरिकों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। 

नागरिक सतर्क रहें
CTPS क्षेत्र व परिसर के ग्राम विचोड़ा, छोटा नागपुर आदि स्थानों पर बाघ के दर्शन हो रहे हैं। नागरिकों में सुरक्षा की दृष्टि से जनजागृति की जा रही है। मानव-वन्यजीव संघर्ष टालने के लिए नागरिक भी सतर्क रहें। 
(संतोष थिपे, वनपरिक्षेत्र  अधिकारी चंद्रपुर)

पुलिया पर तेंदुआ दिखाई देने से दहशत

सिंदेवाही वनपरिक्षेत्र अंतर्गत परिसर में वन्यजीवों की दहशत बरकरार है। शुक्रवार सुबह गडमौशी से पाथरी मार्ग स्थित सिंदेवाही औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र के पास पुलिया पर तेंदुआ नजर आया। आईटीआई के पास तेंदुए के दर्शन होने से विद्यार्थियों में भय है। कुछ दिन पूर्व रात को गौड़मौशी गांव में तेंदुए ने आकर बकरी को निवाला बनाकर घर के किचन में जाकर बैठा था। उस वक्त वन विभाग ने तेंदुए को पिंजराबंद करने के लिए पिंजरे लगाए थे, परंतु तेंदुआ भाग गया। फिर से इसी परिसर में तेंदुआ का विचरण होने की बात नागरिकों द्वारा कही जा रही है।

बता दें कि गत तीन-चार दिन से गड़मौशी-पाथरी मार्ग पर तेंदुए का दर्शन हो रहा है। शुक्रवार सुबह सिंदेवाही के आईटीआई के पास पुलिया पर तेंदुआ देखा गया। फिलहाल, इस परिसर में तेंदुए की दहशत है।
 

Created On :   6 Aug 2018 8:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story